रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- नगर निगम द्वारा आधुनिक व्यवस्थाओं के दृष्टिगत निर्माण विभाग के कार्यों को भी आधुनिक किया जा रहा है जिस के क्रम में शहर के गड्ढों को भरने के लिए या यूं कहें शहर को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे शहर की पोलूशन में भी कमी आएगी और कार्य शीघ्र किए जाएंगे।

मेयर आशा शर्मा ने बताया कि ट्रक माउंटेड पोथोल पैचिंग मशीन यह मशीन टीपीएस वेलोसिटी प्राइवेट लिमिटेड, जो टीपीएस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड तथा यूके आधारित वेलोसिटी लिमिटेड के बीच एक ज्वाइंट वेंचर है द्वारा भारत में ही निर्मित है। वेलोसिटी लिमिटेड हाईवे तथा सड़क मेंटिनेंस के क्षेत्र में एक वैश्विक लीडर है। यह मशीन सामान्य तौर पर पाए जाने वाले गड्ढों को मात्र 10 मिनट में मरम्मत करके तुरंत ही सामान्य यातायात के आवागमन हेतु उपलब्ध करा देती है। 

उन्होंने कहा कि इस मशीन की कार्य प्रणाली पूर्णतः ठंडे इमल्शन पर आधारित है जिसके कारण इमल्शन को गरम करने में इस्तेमाल की जाने वाली ऊर्जा की बचत के साथ साथ किसी भी तरह का कार्बन उत्सर्जन नहीं करती है अतः यह पर्यावरण के  पूर्णतः अनुकूल है। मशीन के द्वारा मरम्मत में इस्तेमाल किए जाने वाली सामग्री का क्यूरिंग टाइम मात्र 5 मिनिट है जिसके कारण यातायात में किसी बाधा की आवश्यकता नहीं पड़ती। 

यह मशीन मरम्मत के लिए एग्रीगेट तथा आर एस वन इमल्शन का प्रयोग करती है। गड्ढे की मरम्मत करने के उपरांत आवश्यकता पड़ने पर मशीन के साथ उपलब्ध पोर्टेबल प्लेट कॉम्पैक्टर के द्वारा मरम्मत किए गए गड्ढे की कंपैक्शन का प्रावधान भी उपलब्ध है।
Previous Post Next Post