रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया (नासवी) द्वारा नई दिल्ली स्थित  माता सुंदरी मार्ग गालिब ऑडिटोरियम में अपनी 16वीं महा सभा आयोजित की, वहीं भारतवर्ष के 24 राज्यों के रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ उत्तराखंड लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने अपने संगठन की और से प्रतिनिधित्व करते हुए उत्तराखंड में रेडी पटरी के लघु व्यापारियों की वर्तमान स्थिति के साथ राज्य सरकार व स्थानीय निकाय द्वारा केंद्रीय कानून के क्रियान्वयन में लक्ष्य निर्धारित किये जाने की मांग को प्रमुखता से उठाया। दो दिवसीय अधिवेशन में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शिरकत की, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ केंद्रीय सचिव संजय कुमार व कई राज्यों के महापौर, मुख्य नगर अधिकारी आदि शामिल रहे।

इस अवसर पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कहा भारत वर्ष के सभी स्ट्रीट वेंडर्स अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, भारत सरकार के संरक्षण में कोविड-19 के दौरान 50 लाख रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसमे 25 लाख (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों ने अपने लोन वापस लौटा दिए है, अब आर्थिक रूप से डिजिटल स्मार्ट कार्ड प्रत्येक स्ट्रीट वेंडर को नगर निगम के माध्यम से दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा स्ट्रीट वेंडर्स अतिक्रमणकारी नही है बल्कि स्व-नियोजित रोज़गार कर रहे है, नवभारत में सामूहिक रूप से योगदान करते चले आ रहे है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत वर्ष के स्ट्रीट वेंडर्स को आत्मनिर्भर व शहरी समृद्धि से जोड़ने के लिए  प्रयास किये जा रहे है। शीघ्र ही राज्य स्थलो में सामूहिक रूप से स्ट्रीट वेंडर्स के उत्थान के लिए आगे बढ़ा जाएगा।

स्ट्रीट वेंडर्स की महासभा के दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रप्रकाश सिंह राष्ट्रीय, समन्वयक अरविंद सिंह, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य संजय चोपड़ा द्वारा केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पुष्प व अंग वस्त्र देकर सम्मानित करते हुए आभार प्रकट किया। स्ट्रीट वेंडर्स की महासभा में उत्तर प्रदेश लखनऊ से गोकुल प्रसाद, इटावा से इरशाद अहमद, पंजाब से टाइगर सिंह, महाराष्ट्र से जय सिंह शंकर, चेन्नई से महेश आनंद, राजस्थान से ओमप्रकाश देवड़ा, नई दिल्ली से राजपाल सिंह, बिहार पटना से राकेश त्रिपाठी, हैदराबाद तेलंगाना से पोषम्मा अनवर अली सालिया आदि राज्यों के प्रतिनिधि शामिल रहे।
Previous Post Next Post