रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- शहर के सेन्ट्रल वर्ज और डिवाडर जिनको पूर्ण रूप से हरा-भरा व  सुन्दर बनाने के लिए महापौर आशा शर्मा तथा नगर आयुक्त ने उद्यान विभाग को योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये जिसके  क्रम में उद्यान विभाग ने त्वरित गति से कार्य प्रारम्भ कर दिया है।
 
जैसा कि हम जानते है कि पाँचो जोन में सेन्ट्रल वर्ज/डिवाईडर कई किलोमीटर में फैले है उनमें कुछ स्थानों पर तो हरियाली है परन्तु कुछ में नहीं है और अव्यवस्थित होने के कारण समान रूप से प्रदर्शित नही हो पा रही थी। ऐसे में महेन्द्र सिंह तवर, नगर आयुक्त गाजियाबाद नगर निगम ने ऐसे स्थानों पर सघन हेजिंग तथा बीच-बीच में चम्पा एवं वेगुनवैलिया के पौधें लगाने का निर्देश दिया जिसके क्रम में उद्यान विभाग ने रोज सुबह 6-8 बजे के बीच में उन सेन्ट्रल वर्ज/डिवाईडर की सफाई एवं वहाँ संघन हेजिंग एवं चम्पा तथा वेगुनवैलिया लगाने का कार्य शुरू कर दिया।
अलग बात इसमें यह है कि यह कार्य किसी ठेकेदार के माध्यम से ना कराके उद्यान विभाग के मालियों द्वारा ही कराया जा रहा है तथा निगम द्वारा आवंटित नर्सरियों से चम्पा एवं वेगुनवैलिया के पौधें भी नियमानुसार लिये जा रहे है जिससे निगम को इस कार्य ंमें सिर्फ कुछ पौधे ही खरीदनें पड़ रहे है।

गाजियाबाद नगर निगम के सभी विभाग अपने अपने कार्यो को योजनाबद्ध तरीके से कर रहे है जिससे शहर में एक सुखद अनुभव हो रहा है, इसी प्रकार उद्यान विभाग द्वारा पौधारोपण कर सेन्ट्रलवर्ज/डिवाईडर को सुधारने और संवारने का कार्य बहुत तेजी से किया जा रहा है, जिससे शहर में मुख्य मार्ग से लेकर तथा आन्तरिक मार्गों में आने वाले डिवाईडर/सेन्ट्रल वज को सुसज्जित किया जायेगा, गाजियाबाद नगर निगम सीमान्तर्गत मुख्य चौराहो को भी सभारा जायेगा जिसके लिए लगातार कार्य चल रहा है, जो गाजियाबाद नगर निगम की एक सराहनीय पहल है।
Previous Post Next Post