रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार बारिश के चलते नदियों का जलस्तर बढ़ गया।हरिद्वार के कई क्षेत्र जलमग्न हो गए हैं जलभराव के कारण क्षेत्रवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य में हो रही वर्षा के कारण गंगा का जलस्तर बढ़ने से गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के पास पहुंच गया है। हरिद्वार में रविवार दोपहर बाद गंगा का जलस्तर चेतावनी निशान तक पहुंच गया। 

जलस्तर बढ़ने के बाद भीमगोडा बैराज के गेट खोल दिए। गंगातटीय इलाकों और बाढ़ चौकियों को अलर्ट कर दिया है। राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही लगातार हो रही बारिश लोगों के लिए मुसीबत का कारण बनती जा रही है। बारिश के बाद नदियां उफान पर हैं। पुल और सड़कें बह रहीं है, जिससे बदरीनाथ हाईवे सहित कई रूटों पर ट्रैफिक बाधित हो रहा है। चमोली जिले के दूरस्थ क्षेत्र निजमूला घाटी में अतिवृष्टि ने भारी तबाही मचा दी। तीन हजार की आबादी को जोड़ने वाले पुल वीर गंगा में बाढ़ की भेंट चढ़ गए।

राज्य में लगातार वर्षा के कारण लामबगड़ के पास खचड़ा नाला के उफान पर आने से बदरीनाथ यात्रा रोक दी गई। करीब 17 सौ यात्रियों को सुरक्षित स्थानों में ठहराया गया है। जबकि, हरिद्वार में गंगा के उफनाने से भीमगोडा बैराज के गेट खोलने पड़े। चमोली के सप्तकुंड क्षेत्र में रविवार को भारी बारिश के बाद वीर गंगा में बाढ़ आ गई।
Previous Post Next Post