◼️ डॉ राधाकृष्णन ने शिक्षकों को समाज हित व राष्ट्र हित का मंत्र दिया: रेखा शर्मा


रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- सरस्वती शिशु मंदिर नेहरू नगर में शिक्षक दिवस का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्या रेखा शर्मा और शिक्षक दिवस के संयोजक आचार्य शिव कुमार शर्मा  ने सर्वपल्ली डॉ राधा कृष्णन के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर पुष्पार्चन किया। जयंती संयोजक  आचार्य शिवकुमार शर्मा ने बताया कि राष्ट्र के निर्माण में शिक्षक की  अहम् भूमिका होती है वह चाहे तो अच्छे नागरिकों  का निर्माण करके राष्ट्र को उन्नति के शिखर पर ले जा सकता है।

प्रधानाचार्य रेखा शर्मा ने बताया कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन शिक्षा जगत के मूर्धन्य विद्वान थे। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में अनेक नवाचारों को स्थान दिया और शिक्षकों को छात्र हित, राष्ट्र हित और समाज हित के लिए तैयार करने का मंत्र दिया। आज कक्षा पंचम के छात्र छात्राएं अध्यापक अध्यापिकाओं के वेश में आए और विद्यालय के अन्य कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को पढ़ाया। 

छात्रों ने ही आज सारे विद्यालय की व्यवस्था का दायित्व निर्वहन किया। कक्षा अध्यापन ,अनुशासन आदि की व्यवस्था स्वयं देखी। नई शिक्षा पद्धति के अनुसार छात्रों में नेतृत्व कौशल का विकास और उनको अपने स्वेच्छा से नवीन वस्तुएं खोजने एवं विभिन्न नवाचारों को सोचने व करने  का अवसर प्रदान करने का छात्राओं को अवसर देना है। 
आज शिक्षक दिवस के अवसर पर छात्रों ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया।

शिक्षक दिवस के अवसर पर विद्यालय की प्रबंध समिति की ओर से  विद्यालय की प्रधानाचार्या रेखा शर्मा और सभी आचार्यों को प्रशस्ति पत्र और उपहार देकर सम्मानित किया। विद्यालय के व्यवस्थापक प्रदीप गुप्ता ने बताया कि शिक्षक समाज की वह धरोहर है जिनके ऊपर राष्ट्र का भविष्य टिका हुआ है। सह व्यवस्थापिका रश्मि गोयल ने बताया कि हम सबको शिक्षक का सम्मान अवश्य करना चाहिए। जिस देश में समाज के द्वारा शिक्षक को पूर्ण सम्मान दिया  जाता है वह राष्ट्र उन्नति के चरमोत्कर्ष पर पहुंच जाता है।
Previous Post Next Post