रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- समरकूल के चेयरमैन संजीव गुप्ता माता रानी के बड़े भक्त है उनके द्वारा सपनावत में माता रानी का प्रसिद्ध मंदिर बनवाया है। इसके अलावा वह अपना कोई भी कार्य आरंभ करते हैं तो सबसे पहले पूजा पाठ को महत्व देते हैं। इसलिए जब समरकूल के नये प्लांट का शुभारंभ किया तो सबसे पहले प्लांट में माता रानी का मंदिर भी बनवाया है। जिसमें माँ जगदंबा के साथ गणेश जी एवं हनुमान जी की भी प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी जिसके लिए पहले ही नवरात्रि से तीनों भगवान की मूर्तीयों की ग्यारह वैदिक आचार्यों दूआरा अखंड पूजा की जा रही है तथा संजीव गुप्ता व राजीव गुप्ता के साथ परिवार के सभी सदस्य रोजाना पूजा में शामिल रहते हैं नवरात्रि के प्रथम दिन तीनों मूर्तियों को जलाधिवास कराया गया।

दूतिय नवरात्रि को पूजन एवं दुग्धाधिवास कराया गया तृतीय नवरात्रि को पूजन कर उन्हें अन्नाधिवास कराया गया चौथे नवरात्रि को मूर्तियों को पुष्पाधिवास कराया गया तथा प्रथम नवरात्रि से ही अखंड वेदी पूजन और शतचंडी यज्ञ निरंतर चल रहा है इसी प्रकार सप्तमी तक लगातार धार्मिक रिवाज से तीनों देवी देवताओं का पूजा अनुष्ठान चलता रहैगा तथा 2 अक्टूबर सप्तमी को सभी की मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी तथा तथा 3 अक्टूबर को कंपनी में माता रानी के विशाल भंडारे का भी आयोजन किया जायेगा। 

यह सभी पूजा पाठ पंडित दिलीप आचार्य के सानिध्य में पंडित प्रशांत आचार्य एवं पंडित रामनरेश आचार्य तथा उनके सहयोगी द्वारा किया जा रहा है।
Previous Post Next Post