रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- विद्या भारती के द्वारा संचालित सरस्वती शिशु मंदिरों में प्रत्येक शनिवार को भैया बहनों एक्टिविटी होती है। इस दिन छात्रों को बिना बस्ते के बुलाया जाता है।
आज सरस्वती शिशु मंदिर नेहरू नगर गाजियाबाद में विद्यालय की गतिविधियों में छात्रों की विभिन्न कार्यकलापों के अंतर्गत सैनिक बैंड की तैयारी ,भाषा विषय को पढ़ना लिखना ,रीडिंग, राइटिंग, डिक्टेशन( श्रुतलेख ), कला व क्राफ्ट के क्रियाकलाप कराए गये।

इसके अलावा अनुशासनात्मक दृष्टि से छात्रों को  विभिन्न खेल खिलाना। शिशु वाटिका में सामूहिक रूप से बैठकर भोजन मंत्र के पश्चात भोजन करना अर्थात अनुशासन में रहकर सहभोज करने की आदतों का विकास करना, संगीत विषय के अंतर्गत गीतों  व क्षेत्रीय गीतों की तैयारी कराना ,बच्चों को तबला वादन ,हारमोनियम आदि वाद्य यंत्रों का ज्ञान कराना और उनका अभ्यास कराना  प्रमुख क्रियाकलाप कराए जाते हैं ताकि शिक्षण के साथ-साथ छात्र जीवन के हर क्षेत्र में प्रगति कर सकें।

इसके साथ साथ आचार्य  विकास के लिए शैक्षणिक गतिविधि के अंतर्गत आज इंग्लिश स्पीकिंग पर विशेष क्लास चलाई गई। इसमें सभी आचार्यों ने भाग लिया और श्री योगेश शर्मा ने स्पीकिंग की सूक्ष्म विधियों का ज्ञान कराया। विद्यालय की प्रधानाचार्या रेखा शर्मा  ने बताया कि सप्ताहांत अर्थात शनिवार को छात्रों को व्यावहारिक और विभिन्न सामाजिक मूल्यों का विकास कर बच्चे का सर्वांगीण विकास करना हमारे विद्यालय का प्रमुख उद्देश्य है।
Previous Post Next Post