जज्बाः हरिद्वार में हाड़कंपाती ठंड के बीच अलकनन्दा घाट पर योग करता हुआ युवक विनोद कुमार



रिपोर्ट :- संजय चौहान, वेद प्रकाश चौहान

उत्तराखण्ड/हरिद्वार :- उत्तर भारत इन दिनों शीतलहर की चपेट में है। पारा लगातार गिरने पर आमादा है और बर्फीली हवाएं मुश्किलें बढ़ा रही हैं। नगर निगम की ओर से रैन-बसेरे व सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलवाने की व्यवस्था की जा रही है। पिछले चार दिनों से ठंड और ठिठुरन से लोग परेशान हो रहे हैं। सुबह के वक्त घने कोहरे ने कामकाजी लोगों को कार्य स्थलों तक पहुंचने में मुश्किलें बढ़ा दी। धर्मनगरी हरिद्वार भी इन दिनों शीतलहर की चपेट में है। 

बीते दिन न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। बहादराबाद स्थित वेधशाला से मिली जानकारी के अनुसार गुरूवार को तापमान न्यूनतम माइनस छह और अधिकतम 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। खरीददारों के न होने से बाजार भी जल्दी बंद हो रहे है। आपको बताते चलें कि कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से 28 और 29 दिसंबर को विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया था और ठंड के कम न होने के चलते छुट्टियां बढ़ाने की बात सुनने को मिल रही है हालांकि कई विद्यालयों ने अवकाश की सूचना अभिभावकों तक नहीं पहुंचाई। जिससे स्कूल पहुंचे नोनिहालों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इससे अभिभावकों में रोष है। 

इस तरह की शिकायतें ग्रामीण क्षेत्रों से ज्यादा आई। वहीं, योग के जर‌िए अपने आप को फीट रखने वालों के आगे सामने हाड़कंपाती ठंड कोई मायने नहीं रखती, तभी तो घने कोहरे के बीच गंगा किनारे लोग योग करके अपने आप को फिट रख रहे हैं। जिसका ताजा उदाहरण अलकनन्दा घाट पर देखने को मिला। ‌बिल्केश्वर निवासी विनोद कुमार से बातचीत की गयी। उन्होंने बताया कि वे रोजाना योगाभ्यास करते हैं और कोशिश करते हैं कि लोगों को भी योग के प्रति प्रेरित करते हुए उन्हें फीट रहने की सलाह देते रहें।
Previous Post Next Post