रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- महानगर स्थित यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में रविवार को रोबॉटिक सर्जरी से सम्बंधित एक निःशुल्क परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जाने माने रोबॉटिक व बेरिएट्रिक सर्जन डॉ आशीष गौतम ने मरीजों को निःशुल्क परामर्श दिया। इस अवसर पर मरीजों ने इस सर्जरी की बारीकियों को समझा और डॉ गौतम से बातचीत कर मन के भ्रम को दूर किया। 

शिविर नेहरू नगर स्थित यशोदा अस्पताल में ही रविवार सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चला जिसमें भारी संख्या में लोगों ने परामर्श लिया। शिविर के बारे में जानकारी देते हुए डॉ आशीष गौतम ने बताया कि लोगों के मन में रोबॉटिक सर्जरी के प्रति जो डर या भ्रम भरा हुआ है उसके बारे में परामर्श दिया गया है। साथ ही शिविर में जिन मरीजों को इस सर्जरी की आवश्यकता है केवल उन्हीं को सर्जरी करवाने के लिए परामर्श दिया गया है। उन्होंने इस सर्जरी की खासियत बताते हुए कहा कि इस सर्जरी की इस पद्धति से मरीज का रक्त स्राव और इंफेक्शन का खतरा बहुत कम हो जाता है। इस पद्धति से सर्जरी के बाद मरीज की रिकवरी शीघ्र होती है।

इसका निःशुल्क चिकित्सा शिविर का मुख्य उद्देश्य था कि आम जन मानस इस रोबोटिक सर्जरी की जानकारी मिल सके और जरूरतमंद लोग इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने बताया कि ओपन सर्जरी की तुलना में रोबोटिक सर्जरी रोगियों को कई लाभ प्रदान करता है।


*मरीज का अस्पताल में कम समय लगना।
* कम दर्द व परेशानी
* जल्दी ठीक होना और सामान्य गतिविधियों पर वापिस लौटना।
* छोटे चीरे, जिससे संक्रमण का जोखिम कम होता है।
* कम से कम ब्लड लॉस।
* सर्जरी के उपरांत कम निशान रहना।
* ब्लड शुगर व ब्लड प्रेशर के मरीज जिनको साधारण सर्जरी में दिक्कत आती थी उनके लिए भी यह प्रणाली बहुत लाभकारी साबित होगी।
Previous Post Next Post