रिपोर्ट :- वेदप्रकाश चौहान

हरिद्वार :- भारत स्काउट गाइड का एक अलग जनपद के रूप में मान्यता प्राप्त शांतिकुंज जिला से 46सदस्यीय एक दल 18वीं राष्ट्रीय जम्बूरी के लिए राजस्थान रवाना हुआ। राष्ट्रीय जम्बूरी 4 से 10 जनवरी तक राजस्थान के पाली जनपद में आयोजित हो रहा है। रवाना होने से पूर्व गायत्री विद्यापीठ के अभिभावकद्वय श्रद्धेय डॉ. प्रणव पण्ड्या एवं श्रद्धेया शैलदीदी ने आवश्यक मार्गदर्शन दिया और मंगल तिलक कर विदा किया। 

इस अवसर पर अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख श्रद्धेय डॉ पण्ड्या ने कहा कि स्काउट गाइड बच्चों में व्यक्तित्व विकास को और भी मजबूती प्रदान करता है। अनुशासन, समर्पण, सेवाभाव, दूसरों के प्रति सहानुभूति जैसे आदि मानवीय संवेदनाओं को सिखाने के साथ ही बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इन्हीं अवसरों में से एक राष्ट्रीय जम्बूरी है। श्रद्धेया शैलदीदी ने स्काउट गाइड एक ऐसी संस्था है जो हमेशा युवाओं में व्यक्तित्व विकास के लिए कार्यरत करती है। देसंविवि के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या एवं गायत्री विद्यापीठ प्रबंध मण्डल की प्रमुख श्रीमती शेफाली पण्ड्या आदि ने विदाई दी।

स्काउट गाइड दल में प्रशिक्षकगण जिला संगठन आयुक्त श्री मंगल सिंह गढ़वाल, जिला प्रशिक्षण आयुक्त श्री नरेन्द्र सिंह, विनय शर्मा, सोमेश्वर ताण्डी, श्रीमती गायत्री साहू, आराधना शर्मा, आकांक्षा साहू सहित ३९ स्काउट गाइड शामिल हैं। श्री मंगल सिंह ने बताया कि शांतिकुंज की टीम उत्तराखण्ड राज्य का प्रतिनिधित्व करेगी और जम्बूरी के उद्घाटन सत्र में शांतिकुंज की प्रज्ञा बैण्ड टीम महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू का स्वागत अभिनंदन करेगी।
Previous Post Next Post