रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखण्ड/हरिद्वार :- नव वर्ष के पहले ही दिन में श्रद्धालुओं का अत्यधिक आवागमन रहा। साल के प्रथम दिन श्रद्धालुओं ने तड़के ही मां गंगा के दर्शन कर स्नान करने के बाद पूजा अर्चना करके मां गंगा का आशीर्वाद प्राप्त किया।                                           
धर्मनगरी हरिद्वार में साल के पहले ही दिन में सुबह चार बजे से श्रद्धालु हरकी पैड़ी पहुंचना शुरू हो गए थे। अधिकांश श्रद्धालु ने अपने नए साल की शुरुआत गंगा में डुबकी लगा कर की। सुबह के समय ठंड और कोहरे पर श्रद्धालुओं की आस्था भारी पड़ती दिखी। दिनभर श्रद्धालुओं का हरकी पैड़ी पहुंचने का सिलसिला जारी रही। वहीं श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ धर्मनगरी के बाजारों में भी जुटी रही। गंगा स्नान करने के बाद श्रद्धालुओं ने बाजारों में जमकर खरीदारी की। बाजार में खाने-पीने के प्रतिष्ठानों पर भी लोगों की भीड़ रही। 

वहीं श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण धर्मनगरी में जाम लग गया। हाईवे और आंतरिक मुख्य सड़कों पर ट्रैफिक सुचारू करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। शिवमूर्ति ललतारौपुल से चंडीघाट चौक, चंडीघाट चौक से दूधाधारी चौक, चंडीघाट से नजीबाबाद रोड पर लोगों के वाहन घंटों तक जाम में फंसे रहे। सड़कों पर भारी जाम लगने से ट्रैफिक पुलिस के साथ सीओ ट्रैफिक राकेश रावत ने खुद सड़क पर उतर कर जाम खुलवाने लगे। लेकिन वाहनों को संख्या अधिक होने के कारण किसी तरह पुलिस वाहनों को आगे बढ़ती रही। घने कोहरे के बावजूद  श्रद्धालुओं की आस्था आस्था में कोई कमी नहीं रही। श्रद्धालुओं ने नव वर्ष के प्रथम दिन मां गंगा का आशीर्वाद प्राप्त कर नववर्ष की शुरुआत की।
Previous Post Next Post