रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखण्ड :- धर्म नगरी हरिद्वार मे देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु यातायात को आधुनिक रूप प्रदान करने के लिए 20 74 किलोमीटर का ज्वालापुर, कनखल तथा भारत माता मंदिर तक के लिए पाड टैक्सी ट्रैक की मुख्यमंत्री धामी की कैबिनेट द्वारा मंजूरी प्रदान की गई है। पर्सनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के तहत 20.74 किलोमीटर के हरिद्वार ट्रैक पर पाड टेक्सी चलाई जाएगी।                                   
यात्रियों की सुविधा हेतु आधुनिक यातायात व्यवस्था को विकसित करने के उद्देश्य से उत्तराखंड मेट्रो कारपोरेशन ने यहां पर पाड टैक्सी चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है। जिसके तहत ज्वालापुर के अंतिम छोर से भारत माता मंदिर और दक्ष प्रजापति मंदिर से लेकर लक्सर रोड तक चार कॉरिडोर में कुल 20 पॉइंट 4 किलोमीटर ट्रैक पर पार्ट टैक्सी चलाने का प्रस्ताव मंजूर किया गया। जिसके शहर तहत प्रमुख स्टेशनों में सीतापुर, ज्वालापुर, आर्य नगर ,रामनगर ,ऋषि कुल, रेलवे स्टेशन, ललतारापुर, मनसा देवी, हर की पौड़ी, खड़खड़ी, मोतीचूर, शांतिकुंज, भारत माता मंदिर, कनखल, गणेशपुरम, दक्ष मंदिर, जगजीतपुर, लक्सर होंगे। मेट्रो कारपोरेशन इसके लिए डीपीआर तैयार कर चुका है अब कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसके लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। 

प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए डेढ़ साल का समय दिया जाएगा। मेट्रो कारपोरेशन के एमडी जितेंद्र त्यागी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रोजेक्ट में जमीन ज्यादा आवश्यकता नहीं है। यह उत्तराखंड का पहला तथा भारत का भी पहला प्रयोग होगा जो अन्य राज्यों के लिए तथा शहरों के लिए उदाहरण होगा।
Previous Post Next Post