रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखण्ड :- हरिद्वार में सोमवार के दिन आज सोमवती अमावस्या स्नान पर्व पर पौराणिक हर की पौड़ी स्थल पर लाखों लोगों ने गंगा स्नान कर पुण्य कमाया।                                               
हरिद्वार नगरी में दूर-दूर से श्रद्धालुगण गंगा स्नान हेतु हर की पौड़ी पर पहुंचे मान्यताओं के अनुसार आज के दिन गंगा में स्नान करने से परिवार में सुख शांति की प्राप्ति होती है.। सोमवती स्नान पर्व पर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. प्रशासन ने पूरे मेला क्षेत्र को 5 सुपर जोन, 16 जोन और 39 सेक्टर में विभाजित किया है. हरिद्वार के सीओ का कहना है कि हर की पौड़ी घाट के अलावा अन्य घाटों पर भी श्रद्धालु गंगा स्नान कर रहे हैं।

सोमवती अमावस्या के दिन गंगा में स्नान करना और साथ ही सफेद चीजों का दान करने का विशेष महत्व होता है. इस दिन महिलाएं पीपल के पेड़ की पूजा भी करती हैं. सोमवती अमावस्या का बहुत ही पावन त्यौहार है. आज के दिन को पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है और दूर-दूर से लोग आकर गंगा में स्नान करते हैं.  श्रद्धालुओं का कहना है कि इस दिन दान पुण्य करने का काफी महत्व होता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन गंगा में स्नान कर देवी देवताओं की पूजा पाठ करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।
Previous Post Next Post