रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- नगर निगम सीमा अंतर्गत एस. एल.डब्ल्यू.एम. के कार्यों का निरीक्षण असीम अरुण, मंत्री स्वतंत्र प्रभार, समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश शासन द्वारा किया गया। जिसमें नगर आयुक्त डॉ नितिन गौड़ द्वारा मौके पर किस प्रकार कार्यशैली से कचरे का निस्तारण किया जा रहा है। विस्तार से संबंधित उपस्थित जनों को अवगत कराया। साथ ही इंदिरापुरम प्रताप विहार में बड़े-बड़े कूड़े के पहाड़ों को हटाकर उक्त स्थान पर किस प्रकार मियावाकी पद्धति से पौधारोपण वृहद स्तर पर किया गया है इसकी भी जानकारी साझा की गई।

मंत्री द्वारा निगम अधिकारियों से सॉलिड लगेसी वेस्ट मैनेजमेंट की कार्य योजना को समझा साथ ही प्रताप विहार तथा इंदिरापुरम सिहानी गेट पर जिस प्रकार कचरे का निस्तारण किया जा रहा है उसकी सराहना भी की मंत्री द्वारा नगर आयुक्त के नेतृत्व में गौशाला नंदी पार्क की व्यवस्था को भी सराहा जिसमें गो वंशो हेतु खाने पीने की व्यवस्था, उनके रहने की व्यवस्था, इसके साथ-साथ गोबर से बनाई जा रही खाद की व्यवस्था को भी देखा गया, नंदी पार्क स्थित एबीसी सेंटर का भी विजिट किया गया।

नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि मंत्री स्वतंत्र प्रभार समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश शासन द्वारा गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत  एस एल डब्लू एम के कार्यों का निरीक्षण किया गया जिसमें जिस प्रकार निगम योजना के तहत कचरा पृथक्करण का कार्य चल रहा है उसकी संपूर्ण जानकारी मंत्री के समक्ष प्रस्तुत की गई आगे किस प्रकार उसको और अधिक योजनाबद्ध तरीके से प्रोसेस किया जाएगा इसका भी पूरा ब्यौरा मंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया। इंदिरापुरम जहां वर्तमान में लगभग डेढ़ लाख टन कचरा निस्तारित किया जा चुका है जहां पर मंत्री के कर कमलों द्वारा पौधारोपण भी कराया गया जिसको गाजियाबाद नगर निगम द्वारा नगर वन के रूप में डिवेलप किया जाएगा जो कि शहर हित में बहुत ही लाभदायक रहेगा, मंत्री द्वारा नंदी पार्क गौशाला का भी निरीक्षण किया गया जिसमें गौ पूजन भी करते हुए गोवंश को गुड भी खिलाया गया, गौशाला के गोबर से बनने वाली खाद प्लांट का भी निरीक्षण किया गयाl

मौके पर अपर नगर आयुक्त शिवपूजन यादव, मुख्य अभियंता निर्माण एनके चौधरी, उद्यान प्रभारी डॉ अनुज, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मिथिलेश, से अर्थ संस्थान से रामवीर तंवर व अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post