रिपोर्ट :- नासिर खान

लखनऊ :- उत्तर प्रदेश में जल्द नगर निकाय चुनाव होने वाले है। इसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियां जोरों शोरों से तैयारियां में जुटी है। इसी के चलते आज से निकाय चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान शुरू होने जा रहा है। इस संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष या अधिक आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाता सूची में नाम शामिल करा सकेंगे।

18 से 22 मार्च के बीच होगा आपत्तियों का निस्तारण
मिली जानकारी के मुताबिक, निकाय चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना पर राज्य निर्वाचन आयोग ने नए सिरे से तैयारियों में जुटा है। आज से निकाय चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान शुरू होने जा रहा है। संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची का प्रकाशन आज यानी 10 मार्च 2023 को मतदान केंद्रों पर होगा। 11 से 17 मार्च तक दावा व आपत्तियां प्राप्त किए जाएंगे। इनका निस्तारण 18 से 22 मार्च के बीच होगा।

1 अप्रैल को होगा अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन
मतदान केंद्र पर पुनरीक्षण कार्य के लिए नियुक्त बीएलओ 10 मार्च से 17 मार्च तक रोजाना सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक मौजूद रहेंगे। दावा आपत्तियों के निस्तारण के बाद पूरक सूचियां की पांडुलिपियों को तैयार करने के लिए 23 से 31 मार्च तक का समय दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुनरीक्षण कार्य के लिए नियुक्त बीएलओ / पर्यवेक्षकों की बैठक सभी जोनों पर व तहसील/नगर पंचायतों पर करके प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भी कहा है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी, अपर नगर आयुक्त, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। बता दें कि संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में ही मतदाताओं की शिकायतें सुनी जाएंगी।18 से 22 मार्च तक दावे व आपत्तियों का निस्तारण होगा। बाद में अंतिम रूप से तैयार मतदाता सूची का जनसामान्य के लिए प्रकाशन 1 अप्रैल 2023 को किया जाएगा।
Previous Post Next Post