रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- भारत- फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, एयर होस्टेस और एविएशन प्रशिक्षण के लिए दुनिया का नंबर 1 संस्थान, 27 जून को गाजियाबाद में अपने एयरहोस्टेस प्रशिक्षण केंद्र के भव्य उद्घाटन की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहा है। फ्रैंकफिन, एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। 1993, 2023 में परिचालन के 30 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहा है और वर्तमान और आने वाले वर्षों के लिए बड़े पैमाने पर विस्तार योजनाओं की घोषणा की है। ग्रुप के संस्थापक के.एस. फ्रैंकफिन  और गैर-कार्यकारी अध्यक्ष कोहली इस अवसर पर उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि विलियम डैनियल, प्रबंध निदेशक-फ्रैंकफिन ग्रुप, अंशुल के साथ गौबा, निदेशक बिक्री एवं संचालन सुधीर मल्होत्रा उपाध्यक्ष - वित्त एवं लेखा,विक्रांत त्यागी, वैभव त्यागी और फ्रैंकफिन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उद्योग।

अपने मुख्य भाषण के दौरान के.एस. कोहली ने साझा किया कि भारतीय विमानन उद्योग बहुत तेज गति से बढ़ने के लिए तैयार है। फ्रैंकफिन केबिन क्रू और आतिथ्य प्रशिक्षण में अग्रणी है। उन्होंने साझा किया कि यूपी, जहां पहले केवल दो हवाई अड्डे थे, आज नौ हवाई अड्डे कार्यात्मक हैं जबकि 10 नए हवाई अड्डे बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा 2 हवाई अड्डों पर भूमि सर्वेक्षण का काम शुरू हो चुका है, उत्तर प्रदेश आने वाले समय में 21 हवाई अड्डों वाला राज्य बनने जा रहा है, जिनमें से 16 घरेलू और 5 अंतरराष्ट्रीय होंगे। करोड़ों लोगों का आसमान में उड़ने का सपना सच हो गया है, उत्तर प्रदेश में हवाई जहाज आगमन के मामले में 145 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, 2013-14 में, यूपी में एक सप्ताह में 652 हवाई जहाज आगमन दर्ज किए गए थे। यह वर्तमान में 1,595 हो गई है। सरकार अब तक 59 हवाई मार्गों की घोषणा कर चुकी है. 122 और मार्गों की परिकल्पना है जो पूरे राज्य में कनेक्टिविटी बढ़ाएंगे। निकट भविष्य में, कानपुर की अलीगढ़, मोरादाबाद, पंतनगर और श्रावस्ती जैसे शहरों के साथ सुगम हवाई कनेक्टिविटी होगी। विकास के अगले चरण में, सहारनपुर, चित्रकूट, झाँसी, ग़ाज़ीपुर, मोरादाबाद, अलीगढ़ और श्रावस्ती को हवाई अड्डे की सुविधा मिलेगी, नोएडा का जेवर हवाई अड्डा दिल्ली और मुंबई हवाई अड्डे के बराबर होगा, इसके अलावा अयोध्या और आगरा में नए हवाई अड्डे बनेंगे।

विमानन क्षेत्र के शीर्ष विशेषज्ञों के अनुसार, टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया और विमान निर्माताओं बोइंग और एयरबस के बीच नवीनतम मेगा डील प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से भारत में 2,00,000 से अधिक नौकरियां पैदा करेगी। सौदे के तहत, एयर इंडिया, जिसके पास वर्तमान में 140 विमानों का बेड़ा है, बोइंग और एयरबस से 470 विमान खरीदेगी। इंडिगो के पास लगभग 300 विमान हैं और उसने 500 और विमानों का ऑर्डर दिया है।

एयरबस अपनी विस्तार योजना के लिए। अकासा एयर ने 9 अरब डॉलर के बोइंग विमानों का ऑर्डर दिया है। यह साल एविएशन ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा साल होने वाला है। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों/उम्मीदवारों के लिए यह सबसे अच्छा वर्ष होगा जो विमानन, आतिथ्य और यात्रा उद्योग में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इतनी अधिक मांग को देखते हुए, फ्रैंकफिन लगभग 200 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहा है और अगले एक साल में यूपी में 4 नए केंद्र खोलने की योजना बना रहा है, इसके अलावा पूरे भारत में 100 और केंद्र और अगले 3 वर्षों में 30 अंतर्राष्ट्रीय केंद्र खोलने की योजना बना रहा है।

गाजियाबाद में नया फ्रैंकफिन सेंटर अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और उत्कृष्ट प्रशिक्षण वितरण के लिए प्रोजेक्टर और दृश्य-श्रव्य सहायता के साथ अच्छी तरह से सुसज्जित कंप्यूटर लैब वाला एक हाई-टेक केंद्र है।
कक्षाओं को छात्रों के लिए बेहद पेशेवर और अच्छा सीखने का माहौल सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फ्रैंकफिन के केंद्र में एक नकली विमान भी है। इससे छात्रों को प्रशिक्षण के पहले दिन से ही विमान के अंदर से परिचित होने में मदद मिलेगी। फ्रैंकफिन ने अपने छात्रों को विस्तृत केबिन सेवा से परिचित कराने के लिए एयर इंडिया के साथ साझेदारी की है। अपने प्रशिक्षण के अंत में, फ्रैंकफिन के छात्रों को एयर इंडिया से एक सह-ब्रांडेड प्रमाणपत्र प्राप्त होता है। उनकी साख में जोड़ना। केंद्र पूरी तरह से वातानुकूलित है और इसमें स्वच्छता के उच्च मानक हैं। अत्यधिक अनुभवी प्रशिक्षक इच्छुक छात्रों को शीर्ष स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। 

संस्थान 11 महीने और 6 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स की पेशकश करने जा रहा है, जिसमें ग्रूमिंग, संचार कौशल, व्यक्तित्व विकास सहित केबिन क्रू और हॉस्पिटैलिटी प्रशिक्षण के सभी पहलुओं को शामिल किया जाएगा। छात्रों के लिए तैराकी, विमानन सुरक्षा और ग्राहक सेवा। फ्रैंकफिन अपने छात्रों को दुनिया की अग्रणी कम्प्यूटरीकृत आरक्षण प्रणालियों पर प्रशिक्षित करता है, जिनका व्यापक रूप से एयरलाइंस, होटल और ट्रैवल उद्योगों में उपयोग किया जाता है। फ्रैंकफिन के सभी पाठ्यक्रम एनएसडीसी (राष्ट्रीय कौशल विकास निगम) और टीएचएससी (पर्यटन और आतिथ्य कौशल परिषद) से संबद्ध हैं। केवल पिछला वित्तीय वर्ष (2022-23)। फ्रैंकफिन के 11000 छात्रों को विमानन, आतिथ्य, यात्रा और ग्राहक सेवा उद्योगों में प्लेसमेंट मिला। यह फ्रैंकफिन द्वारा अपने छात्रों को उच्चतम गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण देने का प्रमाण है। फ्रैंकफिन को साल-दर-साल उच्चतम केबिन क्रू प्लेसमेंट के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में बार-बार शामिल किया गया है। फ्रैंकफिन के छात्रों को दिया जाने वाला उच्चतम वेतन पैकेज 1 लाख 75 हजार रुपये प्रति माह है। फ्रैंकफिन पिछले 13 वर्षों से एमिरेट्स एयरलाइन सहित एमिरेट्स समूह का भर्ती भागीदार है।

फ्रैंकफिन को लगातार ग्यारह वर्षों (2011-2022) के लिए 'सर्वश्रेष्ठ एयर होस्टेस प्रशिक्षण संस्थान' से सम्मानित किया गया है। यह फ्रैंकफिन द्वारा दिए जाने वाले प्रशिक्षण की उत्कृष्ट गुणवत्ता को दर्शाता है। फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट को एसोचैम से लगातार 4 वर्षों (2016-2019) तक "कौशल विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ उच्च व्यावसायिक संस्थान" के लिए गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया है। फ्रैंकफिन को टीएचएससी (पर्यटन और आतिथ्य कौशल परिषद) से "सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण भागीदार" (2017-18), (2018-19) और (2021-22) का पुरस्कार मिला है। फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट को एसोचैम नॉलेज मैनेजमेंट वर्चुअल मीट में "बेस्ट एविएशन ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट-2021" का पुरस्कार और लीडरशिप एक्सीलेंस पर पुरस्कार भी मिला है। फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट को 2019 में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा केबिन क्रू प्रशिक्षण में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। जनवरी 2022 में, एसोचैम एजुकेशन एक्सीलेंस समिट सह पुरस्कार समारोह में फ्रैंकफिन को "प्लेसमेंट में सर्वश्रेष्ठ संस्थान" के रूप में सम्मानित किया गया था।
Previous Post Next Post