रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- मॉडल टाउन ईस्ट 133-बी पर रविवार को कोरवा - यूपी के शीर्ष पदाधिकारियों ने एक बैठक मे लोगों से गीला और सूखा कूडा अलग-अलग करने के लिए अनुरोध दोहराया। पूरा गाजियाबाद ऐसा करे , इसमें तो समय लगेगा क्योकि न तो अभी सभी घरो में अलग-अलग तरह की डस्टबिन है और न ही नगर निगम के पास रिसाइकिल करने का पूरा इक्युपमैन्ट और मशीनरी है।

कुडा निस्तारण के लिए डम्पिगं ग्राउण्ड बनाना समाधान नही है। डम्पिगं ग्राउण्ड आहिस्ता-आहिस्ता डम्पिगं हिल बन जाते है जिनमें तापक्रम और दबाव की वजह से मिथेन गैस पैदा हो जाती है जो ज्वलनशील हैं। जैसे ही यह वातावरण की ऑक्सीजन के संपर्क मे आती है आग लगने लगती है। डम्पिगं ग्राउण्ड का विकल्प हैं सैनेट्री लैण्ड फिल्स जिसमें खराब पडी जमीन पर ट्रैंच खोदकर कुडा डाला जाता है और कूडे को वातावरण के सम्पर्क से बचाने के लिए उसे दबाया जाता है और उस पर मिटटी डाल दी जाती है। यह कार्य रोजाना किया जाता है और जब एक ट्रैंच भर जाती है तो उसके बराबर वाली ट्रैंच  में कूडा डाला जाता है। कूडे को फैलाने और मिटटी डालने के लिए प्रत्येक सैनेट्री लैण्ड फिल्स पर 4-6 प्रशिक्षित कर्मचारी और एक छोटा रोलर रखे जाते है।

एक जोन में एक सैनेट्री लैण्ड फिल्स बनाई जा सकती है जिसमें प्रत्येक टैन्च की गहरई करीब 8 फिट होगी और चौडाई करीब 18 फिट होगी। जब एक सैनेट्री लैण्ड फिल्स भर जाती है तो उसपर घास उगाकर उसे हरित पटटी में तबदील कर दिया जाता है। न मक्खी , न मच्छर , न बीमारियाँ , न रेग़ पीकर , न प्रदूषण और न ही अतिक्रमण 
गालन्द मे एनर्जी प्लांट  लगने की बात पिछले 6-7 साल से सुनते आ रहे हैं | पहले तो वो अब तक लगा नहीं है और अगर लग भी जाता  है तो उसके कामयाब होने मे संदेह है | देश मे जहां जहां भी ये पावर प्लांट लगाए गए पूरी तरह कामयाब नहीं हुए बल्कि उन्होंने प्रदूषण और अधिक फैला दिया।

आज कोरवा यूपी के मुख्य संरक्षक  कर्नल तेजेन्द्र पाल त्यागी , अध्यक्ष श्री पवन कौशिक , सचिव डॉ राम अवतार पचौरी , डा आर पी शर्मा , सरदार जी एस सिद्धू , श्री ललित बंसल , श्री राकेश कौशिक ने एक स्वर में राज्य के तमाम नगर निगमों / नगर पालिकाओ  से माँग की कि डम्पिंग गराऑउन्ड की जगह सैनेट्री लैण्ड फिल्स बनाने पर कार्यवाही तुरन्त प्रारम्भ की जाये अन्यथा जनता अब गृह कर देना बंद करने लगेगी | 

कर्नल तेजेन्द्र पाल त्यागी ने बताया की 7 जून 2023 को दिल्ली मे आयोजित आल इंडिया मेयर्स एंड आर डब्लू एस शिखर सम्मेलन  मे देश भर से आए 15 मेयर्स और कमिश्नर सहित उत्तर और दक्षिण के मुख्य आर डब्लू एसोसिएशन , फेडरेशन एवं कॉंफडरेशन के प्रतिनिधियों ने सर्व संमिति से यह प्रस्ताव पारित किया था की डम्पिंग ग्राउंड पर तुरंत प्रतिबंध लगे और सेनेट्री लैंड फिल्स बनाई जाए ( सूक्ष्म रिपोर्ट संलग्न है।
Previous Post Next Post