◼️उत्तरप्रदेश पंजाब एवं अन्य राज्यों से बड़े पैमाने पर स्मैक चरस गांजा जैसे नशीले पदार्थ सरेआम बिक रहे तीर्थ नगरी हरिद्वार में



रिपोर्ट :- वेदप्रकाश चौहान

हरिद्वार :- देवभूमि उत्तराखण्ड हरिद्वार में इन दिनों कांवड़ यात्रा चल रही है। जिसमें कई राज्यों से हरिद्वार में भारी संख्या में शिव भक्त गंगा जल लेने आ रहे हैं वहीं कांवड़ मेले को सकुशल संपन्न कराने को लेकर उत्तराखंड सरकार एवं हरिद्वार जिला प्रशासन की बहुत बड़ी जिम्मेदारी रहती है मेले के शुभारंभ से पूर्व में मुख्यमंत्री एवं जिला प्रशासन की बैठक भी की गई हैं वहीं हरिद्वार शहर एवं मुख्य मार्गों पर भारी संख्या में शिव भक्तों की भीड़ बड़ रही है।

कांवड यात्रा की आड़ में इन दिनों हरिद्वार में अवैध नशे का कारोबार भी जमकर किया जा रहा है लेकिन हरिद्वार प्रशासन के अधिकारी सब कुछ जानते हुए भी अंजान बन रहे हैं जिससे नशे कारोबारियों में कानून का कोई डर नहीं रहा हरिद्वार के भीमगोड़ा भूपतवाला सप्तऋषि खड़खड़ी में नशे का कारोबार जमकर किया जा रहा है जिसमें लाखों रुपए का कारोबार दिन भर सरेआम चल रहा है नशे कारोबारियों द्वारा मां गंगा की मर्यादा को भी तार तार किया जा रहा है जबकि कुछ कारोबारी स्मैक चरस गांजा जैसे नशीले पदार्थ मां गंगा के घाटों पर ही बेच रहे हैं लेकिन स्थानीय प्रशासन एवं पुलिस की लापरवाही से बेखौफ होकर दिनभर आस्था से खिलवाड़ किया जा रहा है।

भीमगोड़ा भूपतवाला सप्तऋषि क्षेत्र के कई आश्रमों धर्मशाला में नशा करते देखे जा रहे हैं।सवाल यह उठता है कि इतनी व्यवस्था करने के बावजूद भी हरिद्वार में नशे की इतनी बड़ी खेप कैसे आ रही है। खड़खड़ी पुलिस चौकी के आस पास ही अवैध शराब एवं मादक पदार्थों का कारोबार जमकर किया जा रहा है लेकिन हरिद्वार आबकारी अधिकारी एवं खड़खड़ी पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जा रही 
जिससे यह कहने से इंकार नहीं किया जा सकता कि अवैध नशे के कारोबार में पुलिस के कुछ अधिकारियों की मिलीभगत है। इस तरह के नशे के कारण कुछ कांवड़िए सड़कों पर माहौल को बिगाड़ रहे हैं जिसकी जिम्मेदारी नशे कारोबारियों के साथ ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों की बनती है।
Previous Post Next Post