रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- महात्मा ​गांधी सभागार,  कलैक्ट्रेट में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कृषि निर्यात नीति 2019 के क्रियान्वयन के सम्बंध में तृतीय बैठक आहूत की गयी। जिसमें कृषि विभाग, उद्याग विभाग, भूमि संरक्षण विभाग, पशुपालन, मत्स्त मण्डी समिति के अधिकारियों, कर्मचारियों ने भाग लिया। 

बैठक ज्येष्ठ कृषि विपणन निरीक्षक/सदस्य सचिव जनपदीय कलस्टर सुविधा इकाई गाजियाबाद ने नीति के संक्षेप में अवगत कराते हुए बताया कि कृषि निर्यात नीति कलस्टर पर आधारित है जिसमें न्यून्तम पचास हैक्टेअर का क्षेत्रफल बनने पर रूपये दस लाख की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। परिवहन अनुदान के सम्बंध में अवगत कराया गया कि वायु मार्ग अथवा जल मार्ग निर्यात करने पर रूपये 10.00 प्रति किग्रा तथा रेल अथवा सड़क मार्ग से निर्यात करने पर रूपये 5.00 प्रति किग्रा का अनुदान किया जायेगा। 
प्रत्येक विकास खण्ड के प्रत्येक न्याय पंचायत में 50 हैक्टेयर का एक—एक क्लस्टर बनाया जाये क्लस्टर के गठन में कृषक उत्पादक संगठन को भी सम्मलित कर लिया जाये। जनपद में दुग्ध उत्पादन के लिए भी कम से कम एक क्लस्टर बनाया जाये। जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जनपद में पुष्प उत्पादन की अधिक सम्भावना को देखते हुए उनके लिए भी क्लस्टर बनाया जाये।

जिलाधिकारी ने बैठक को सम्बोधित करते हुए निर्देश दिये कि जनपद में निर्यात नीति के अन्तरर्गत एफआईओ/एफपीई की क्लस्टर बनाते हुए निर्यात नीति में प्रगति लाये जाने की आवश्यकता है। गत बैठक में दिये गये क्लस्टर के लक्ष्यों की समीक्षा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी महोदय ने लक्ष्यों के अनुसार पूर्ति ना होने पर नाराजगी व्य​क्त की। 

इस बैठक में सीडीओ विक्रमादित्य सिंह मलिक, डीडी कृषि डिप्टी डायरेक्टर कृषि रामजतन मिश्रा, जिला ​कृषि अधिकारी विकास कुमार, ज्येष्ट कृषि विपणन निरीक्षक रूप सिंह, उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी सहित सम्बंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें।
Previous Post Next Post