रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- उत्तर प्रदेश शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में जनपद में संचालित 47 उर्वरक बिक्री केन्द्रों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रों के रूप में समर्पण कार्यक्रम तथा सल्फर कोटेड (गोल्ड यूरिया) का शुभारम्भ एवं किसान सम्मान निधि की चौदहवी किस्त का हस्तान्तरण प्रधानमंत्री द्वारा वीरवार  को सीकर राजस्थान से किया गया। जिसके सीधे प्रसारण का आयोजन जनपद में संचालित इफको बाजार अनाज मण्डी गोविन्दपुरम गाजियाबाद में तथा जनपद में अवस्थित अन्य 46 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रों पर कराया गया। 

जनपद के प्रगतिशील कृषकों के साथ-साथ राम जतन मिश्र उप कृषि निदेशक गाजियाबाद, तन्वी शर्मा, उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी सदर, पंकज भारद्वाज, महानगर अध्यक्ष भाजपा किसान मोर्चा तथा अन्य क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों तथा अधिकरियों के द्वारा प्रतिभाग किया गया। प्रधानमंत्री के द्वारा राजस्थान से किये गये कार्यक्रम के लाईव प्रसारण में 1.25 लाख प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रों को राष्ट्र को समर्पण किया गया। यूरिया गोल्ड- सल्फर कोटिड यूरिया का शुभारम्भ किया गया। पी०एम० किसान की 14 वी किस्त के रूप में 8.5 करोड से अधिक किसानों के खातों में रू० 17500 करोड से अधिक की राशि का हस्तान्तरण किया गया। 

डिजिटल कामर्स के लिये ओपन नेटवर्क यानी ओएनडीसी पर 1600 से अधिक एफपीओएस की ऑनबाडिंग की गई। राजस्थान में 3600 करोड से अधिक की लागत से 5 मेडिकल कॉलेजों का उदघाटन और 7 मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास किया गया तथा राजस्थान में 250 करोड से अधिक की लागत से 6 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय और जोधपुर के तिंवरी में एक केन्द्रीय विद्यालय का उदघाटन किया गया। प्रधानमंत्री के लाईव प्रसारण को जनपद में लगभग 3500 किसानों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रों पर लाईव प्रसारण कर दिखाया गया। जिससे किसानों को भारत सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में कृषकों के हितों में किये जा रहे अग्रणी प्रयासों की जानकारी दी गयी।
Previous Post Next Post