रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- डीपीएस राजनगर एक्सटेंशन में कक्षा पांचवीं के छात्रों ने वनों के महत्व और संरक्षण पर पर्यावरण संरक्षण जागरूकता सत्र का आयोजन करके पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाई। सभा का उद्देश्य युवाओं के दिमाग में स्थायी पर्यावरण को बनाए रखने और मानव कल्याण सुनिश्चित करने में वनों के महत्व को बढ़ावा देना था।

सभा की शुरुआत प्रार्थना सभा के साथ हुई जिसके बाद संदेश के माध्यम से हमारे जीवन में पेड़ों के महत्व को बताया गया। नवोदित पत्रकारों के रूप में अभिनय करते हुए छात्रों ने हमारे पर्यावरण की वर्तमान स्थिति और वन संरक्षण की बढ़ती आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए न्यूज हेडलाइन प्रस्तुत कीं। मनमोहक प्रस्तुतियों और आकर्षक कहानी के माध्यम से बच्चों ने दर्शकों को वन महोत्सव के ऐतिहासिक महत्व और इसे विभिन्न संस्कृतियों में मनाए जाने के बारे में बताया गया। सभा का मुख्य आकर्षण एक प्रभावशाली प्रस्तुति थी जिसने मानव जीवन में हरियाली की अनिवार्यता को दर्शाया और उन्हें संरक्षित करने के लिए अभी कदम नहीं उठाए गए तो भविष्य में होने वाले नुकसानदेह परिणामों से अवगत कराया ।

डीपीएस राज नगर एक्सटेंशन की प्रधानाचार्या श्रीमती पल्लवी उपाध्याय जी ने पर्यावरण संरक्षण पर जागरूकता सभा के माध्यम से वन संरक्षण की प्रबल आवश्यकता को उजागर करने के छात्रों के अथक प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि हम न केवल अकादमिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने में बल्कि धरती माता के प्रति जिम्मेदारी की गहरी भावना विकसित करने में भी विश्वास करते हैं। इस पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम ने हमारे छात्रों में प्रकृति के प्रति प्रेम और पेड़ों के महत्व की गहरी समझ पैदा की है। हमें उम्मीद है कि यह जागरूकता कार्यक्रम उन्हें पर्यावरण संरक्षण के राजदूत बनने और दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रेरित करेगा
Previous Post Next Post