◼️रोजगार मेले 1 हज़ार से अधिक युवाओं को मिली मंजिल

◼️रोजगार मेले में 100 से अधिक युवाओं को बाटे नियुक्ति पत्र

◼️इंद्रप्रस्थ इंजीनियरिंग कॉलेज में हुई नौकरियों की बरसात



रिपोर्ट :- अजय रावत

साहिबाबाद :- इंद्रप्रस्थ इंजीनियरिंग कॉलेज, रोजगार विभाग एवं नेशनल कैरियर सर्विस, भारत सरकार के संयुक्त प्रयास से बेरोजगार युवाओं के लिए इंद्रप्रस्थ इंजीनियरिंग कॉलेज में एक विशाल रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। रोजगार मेले का उद्घाटन विधायक सुनील कुमार शर्मा, मेयर सुनीता दयाल, वरिष्ठ समाजसेवी ललित जायसवाल, निदेशक एनआईसी एम. लता गौतम, शशि भूषण उपाध्याय उपनिदेशक, सेवायोजन विभाग, प्रबंधक सदस्य पुनीत अग्रवाल, निदेशक डॉ अजय कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित एवं फीता काटकर किया।

विधायक सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि रोजगार मेला बेरोजगार युवाओं के लिए एक अच्छा अवसर है, उन्हें एक ही छत के नीचे कई कंपनियों में साक्षात्कार देने का मौका मिलता है, जिससे रोजगार के अवसर मिलते हैं। मेयर सुनीता दयाल ने कहा कि रोजगार मेले में बेरोजगार युवाओं को अपनी इच्छानुसार कंपनी चुनने का मौका मिलता है। युवा अपनी योग्यता और क्षमता के आधार पर कंपनी में इंटरव्यू देकर नौकरी पा सकते हैं।

रोजगार मेले में सुबह 09:00 बजे से नौकरी पाने वाले युवाओं की भीड़ उमड़ी रही। साक्षात्कार की प्रक्रिया शाम तक चलती रही। 3 हज़ार से अधिक बेरोजगार अभ्यर्थियों ने मेले में भाग लिया। रोजगार मेले में 100 से अधिक  नामचीन कंपनियां शामिल हुई। जिसमें हाईस्कूल, इंटर, डिप्लोमा, आईटीआई,बीटेक,फार्मेसी,स्नातक, परास्नातक एवं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना वाले छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। रोजगार मेले में 3 हज़ार से अधिक अभ्यर्थियों का साक्षात्कार हुआ। इस दौरान 1 हज़ार से अधिक युवाओं को अंतिम राउंड के लिए कंपनी द्वारा चयन किया गया।

शाम को मुख्य अतिथि जनरल वी.के.सिंह केंद्रीय राज्य मंत्री (सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय), भारत सरकार के द्वारा नव नियुक्त 100 से अधिक अभ्यार्थियों को नियुक्ति पत्र दिया गया।
मुख्य अतिथि जनरल वी.के.सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमेशा देश में युवाओं के लिए रोजगार सृजन और स्वरोजगार को सर्वोच्च महत्व दिया है और तदनुसार केंद्र सरकार उन सभी नीतियों और कार्यक्रमों को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है जिनका उद्देश्य देश में उत्पादक क्षमता, नवाचार और उत्पादन को बढ़ाना है। रोजगार मेला देश में युवाओं की आकांक्षाओं की पूर्ति और उनके सशक्तिकरण के लिए प्रधान मंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक अभिनव कदम है। 

ये कंपनियां हुई शामिल
रोजगार मेले में हमदर्द लेबोरेट्री इंडिया,पेटीएम,मिंडा कॉरपोरेशन लिमिटेड, कृष्णा मारुति,एलेन इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड,एबिक्स कैश, कुडोस आयुर्वेदा,बजाज कैपिटल, ईआरडी टेक्नोलॉजी,एलआईसी इंडिया, एसबीआई लाइफ,येस बैंक,पारले एग्रो, एचडीएफसी बैंक,एनआईआईटी लिमिटेड,टेक महिंद्रा, मनी मंत्रा, फ्रेंचाइज इंडिया,पैसा बाजार,हिंदुस्तान वेलनेस, आईसीआईसीआई बैंक, जस्ट डायल आदि 100 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया।

इन पदों के लिए किया साक्षात्कार
कंपनियों के प्रतिनिधियों ने टेक्नीशियन, ट्रेनी, वैल्यू बैंकर्स, टेलीकॉलर, सेल्स एंड सर्विसकंसलटेंट, सेल्स एग्जीक्यूव, डिलीवरी ब्वॉय, कस्टमर सपोर्ट, एचआर एंटरप्रेन्योर, डिजिटल टेक्नीशियन आदि पदों के लिए इंटरव्यू लिया। कंपनी के प्रतिनिधियों ने छात्रों का अंग्रेजी भाषा,पहनावा, बोलने का तरीका, व्यवहार आदि बिंदुओं पर ध्यान देते हुए इंटरव्यू लिया। कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा इंटरव्यू और एच.आर राउंड के बाद 1 हज़ार से अधिक को अंतिम राउंड के लिए कंपनी द्वारा चयन किया गया। रोजगार मेले में अधिकतम पैकेज 6.42 लाख वार्षिक पैकेज रहा ।

नौकरी मिलते ही खिल उठे चेहरे
रोजगार मेले में नौकरी के लिए पत्र मिलते ही बेरोजगारों के चेहरों पर चमक आ गई। नौकरी का स्वीकृति पत्र मिलने के बाद कई युवाओं ने कहा कि अब सरकार ने उनका सपना पूरा कर दिया है। अब वह घर वालों पर वह बोझ नहीं रहेंगे। साथ ही परिवार के सदस्यों की मदद करेंगे।
Previous Post Next Post