रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल, इंदिरापुरम में इस वर्ष भारत में संपन्न हुए जी20 शिखर सम्मेलन को आधार मानकर दो दिवसीय प्रदर्शनी का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर राजेश कुमार श्रीवास, PES, (जिला विद्यालय निरीक्षक, गाजियाबाद) की उपस्थिति ने चार चांद लगा दिए। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की प्रतिमा के सामने दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। विद्यालय के चेयरमैन जे. के. गौड़, डायरेक्टर वरुण गौड़ एवं प्रधानाचार्या निधि गौड़ ने स्मृति चिह्न व पुष्प भेंट कर मुख्य अतिथि का स्वागत किया। 

छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में  विभिन्न नृत्यों के माध्यम से भारतीय संस्कृति की झलक प्रस्तुत की। इस प्रदर्शनी में कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक के छात्रों ने विभिन्न मॉडलों, चित्रों व खेलों के द्वारा अपने ज्ञान व प्रतिभा कौशल का परिचय दिया। जी20 शिखर सम्मेलन के थीम 'वसुधैव कुटुंबकम - एक भविष्य' पर आधारित इस प्रदर्शनी में छात्रों ने शिक्षा , तकनीकी, पर्यावरण संतुलन, व्यापार और वाणिज्य, लघु व कुटीर उद्योग, स्वास्थ्य, ऊर्जा, कृषि, पौष्टिक आहार, नारी सशक्तिकरण आदि पर भारतीय सोच को विविध माध्यमों से प्रस्तुत किया। प्रदर्शनी में पर्यावरण संरक्षण के महत्त्व को उजागर करती हुईं कई जानकारियों को भी छात्रों ने विभिन्न मॉडलों के माध्यम से प्रस्तुत किया, व साथ ही संभावित खतरों से भी दर्शकों को अवगत कराया। छात्रों के इस प्रयास की सभी गणमान्य अतिथियों ने सराहना की। 

प्रदर्शनी देखने आए छात्रों के अभिभावकों व विद्यालय के पूर्व छात्रों ने भी विद्यालय के इस प्रयास की प्रशंसा की। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या निधि गौड़ ने अपने भाषण में कहा कि विद्यालय छात्रों के चहुंमुखी विकास को लेकर वचनबद्ध है इसलिए भविष्य में भी वह उनकी सोच व कौशल को विकसित करने के लिए मंच प्रदान करता रहेगा। उन्होंने छात्रों के अभिभावकों को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया व छात्रों की प्रशंसा कर उनका मनोबल बढ़ाया। प्रदर्शनी में 11 विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य, निदेशक एवं छात्र - छात्राएं भी मौजूद थे। 

विद्यालय के डायरेक्टर वरुण गौड़ ने कार्यक्रम को सफल बनाने में छात्रों व उनके अभिभावकों को धन्यवाद देने के साथ - साथ उनके शिक्षकों की भी सराहना की और भविष्य में इसी प्रकार उनका मार्गदर्शन करने को कहा।
Previous Post Next Post