रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- आस्था की नगरी  कनखल विष्णु गार्डन स्थित श्री गीता विज्ञान आश्रम में नवरात्रि अवसर पर 9 दिवसीय अनुष्ठान का आयोजन किया गया। जिसमे भक्तों ने भाग लेकर धार्मिक अनुष्ठान में पुण्य लाभ अर्जित किया।                                                                   
कनखल विष्णु गार्डन के श्री गीता विज्ञान में आयोजित 9 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान अवसर पर आश्रम के परमाअध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी विज्ञानानंद जी महाराज ने भक्तों को आशीर्वाद देते हुए कहा महापुरुषों की प्रेरणा मनुष्य को सद मार्ग पर चलने  की प्रेरणा प्रदान करती है। जिसके फल स्वरुप संस्कारी समाज का सृजन होता है। 9 दिन की व्रत साधना व्यक्ति की दिनचर्या को संबल प्रदान करती है। जो साधक को ऋतु परिवर्तन के दुष्परिणामों को सहन करने की शक्ति प्रदान करते हैं। 

देवभूमि उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश को भारतमाता की आत्मा बताते हुए उन्होंने कहा कि गंगा और यमुना के मध्य क्षेत्र के निवासी सौभाग्यशाली हैं जिनको त्रेता अवतारी मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम और द्वापर अवतारी भगवान श्रीकृष्ण के अ्वतरण क्षेत्र में जन्म लेने का अवसर प्राप्त हुआ। काशी और हरिद्वार की यात्रा जहां भगवान महादेव और मां गंगा के मोक्षदायिनी स्वरूप का सानिध्य प्रदान करती है वहीं हिमालय की चारधाम यात्रा करने वालों को धार्मिक पुण्य लाभ के साथ ही साधक को प्रकृति के अनुरूप अंतरशक्ति एवं मानसिक विकास को ऊर्धगामी करती है। नौ दिवसीय अनुष्ठान में भिन्न-भिन्न राज्य से आए भक्तों ने भाग लेकर आशीर्वाद प्राप्त किया।
Previous Post Next Post