रिपोर्ट :- अजय रावत

नई दिल्ली :- श्री दूधेश्वर पीठाधीश्वर, श्री पंचदशनाम जूना अखाड़े के अंतर्राष्ट्रीय प्रवक्ता, संत महामंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व यूनाइटिड हिंदू फ्रंट के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहन्त नारायण गिरि ने कहा कि सभी हिंदुओं के आराध्य भगवान राम अयोध्या के भव्य राम मंदिर में जल्द ही विराजमान होने वाले हैं। ऐसे में इस बार का दीपावली पर्व बहुत ही खास है और सभी को दीपावली का पर्व खुशी व आनंद से मनाना चाहिए। ग्रीन आतिशबाजी करते हुए भगवान राम के भव्य राम मंदिर में विराजमान होने का स्वागत करना चाहिए और मिठाई बांटकर अपनी खुशियों का इजहार करना चाहिए। प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में आयोजित एक प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान श्रीमहंत नारायण गिरि ने कहा दीपावली का पर्व भगवान राम के 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या आगमन की खुशी में मनाया जाता है। 

इस पर्व पर आतिशबाजी जलाकर खुशी मनाना हिंदुआंें का जन्मसिद्ध अधिकार है। हजारांें वर्ष से इस पर्व पर आतिशबाजी करने की परम्परा है और कभी भी प्रदूषण नहीं हुआ। अभी आतिशबाजी करना शुरू भी नहीं हुआ है फिर भी किस कदर प्रदूषण है, यह किसी से छिपा नहीं है। इससे साफ है कि दीपावली पर्व पर आतिशबाजी करने से प्रदूषण नहीं होता है। वैसे भी सुप्रीम कोर्ट ने ग्रीन पटाखे छोडने की अनुमति दे रखी है। इसके बावजूद दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार हिंदुओं को दीपावली पर्व की खुशी भी ठीक से मनाने नहीं दे रही है। उसने हर प्रकार के पटाखों की बिक्री व खरीद पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। बिना पटाखों के ही दिल्ली-एनसीआर का 400 को पार कर चुका है। पहले अरविंद केजरीवाल प्रदूषण के लिए पंजाब में पराली जलाने को मुख्य कारण बताते थे। अब पंजाब में आप की सरकार है तो अब पराली पर अरविंद केजरीवाल ने चुप्पी साध ली है। ऐसा षडयंत्र सिर्फ हिंदुओं के साथ ही किया जा रहा है। अन्य धर्मों के पर्वो पर खुलेआम जानवरों को काटा जाता है, खूब आतिशबाजी की जाती है तो प्रदूषण नहीं फैलता है। श्रीमहंत नारायण गिरि ने कहा कि पटाखे जलाने से कई प्रकार की बीमारी फैलाने वाले कीटाणुओं व वायरस का भी सफाया हो जाता है, मगर अरविंद केजरीवाल पटाखों को पूरी तरह से बेन कर हिंदुओं को बीमारी की ओर धकेलने का प्रयास कर रही है। 

सुप्रीम कोर्ट ने ग्रीन पटाखे जलाने की अनुमति दे रखी हैं अतः हिंदुओं को अपने धर्म का सबसे बडा पर्व दीपावली धूमधाम से मनानी चाहिए और अपने आराध्य भगवान राम की आराधना करनी चाहिए। संस्था के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष, राष्ट्रवादी शिवसेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं वरिष्ठ भाजपा नेता जय भगवान गोयल ने कहा कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार, केन्द्र सरकार के विस्फोटक अधिनियम 2008 का साजिश के तहत उल्लंघन करके पटाखों पर रोक लगाकर करोड़ों हिन्दुओं की भावनाओं से न केवल खिलवाड़ कर रही है बल्कि दिल्ली में कई किस्म की महामारियां फैलाकर दिल्ली के लोगों को बेमौत मारने की साजिश रच रही है। पटाखों से प्रदूषण होता है. दिल्ली सरकार का यह दावा खारिज हो चुका है क्योंकि दिल्ली का एक्यूआई पिछले एक माह में 400 से लेकर 500 तक पहुंच चुका है। केजरीवाल सरकार जो कल तक पंजाब में पराली जलाने से प्रदूषण होने का रोना रोती थी, आज पंजाब में अपनी सरकार होने के कारण प्रदूषण होने की बात पर पूरी तरह चुप्पी साधकर दिल्ली व पूरी एनसीआर में दीवाली के पटाखों से ही प्रदूषण होता है यह भ्रम फैलाकर अनैतिक व असंवैधानिक रूप से पटाखों पर रोक लगाकर खुलेआम हिन्दुओं की भावनाओं से न सिर्फ खिलवाड़ कर रही है और बल्कि हमारे धार्मिक मामलों में दखल अंदाजी कर रही है। 

दिल्ली सरकार हर वर्ष अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए पटाखों से प्रदूषण का रोना रोती है जबकि देश के सर्वोच्च न्यायालय ने सिविल याचिका संख्या 728-2015 में सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता एपी सिंह के माध्यम से भारत सरकार के वायु गुणवत्ता सूचना आंकड़ों द्वारा यह साबित किया था कि दिल्ली में पटाखों से प्रदूषण नहीं होता है। इसी कारण पिछले वर्ष न्यायालय ने ग्रीन पटाखों पर से प्रतिबंध हटा दिया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ग्रीन पटाखें ही बाजारों में बिक रहे हैं जिनसे 90 प्रतिशत तक प्रदूषण कम हुआ है तथा नासा ने भी यह स्पष्ट किया है कि पटाखों से दिल्ली में प्रदूषण नहीं होता है। 1 अप्रैल 2019 के आदेश में सर्वोच्च न्यायालय ने स्पष्ट माना है कि दीपावली त्यौहार मनाने के लिए पटाखे ही इस त्यौहार का प्रमुख हिस्सा है। सर्वोच्च न्यायालय के जस्टिस एमण् आरण् शाह एवं जस्टिस एण् एसत्र बोप्पना की डबल बेंच ने 29 अक्टूबर 2021 को यूनाईटेड हिन्दू फ्रंट द्वारा दीवाली पर पटाखे चलाने की अनुमति देने के पक्ष में दायर याचिका पर अपना निर्णय देते हुए स्पष्ट कहा था कि केवल हानिकारक पटाखे प्रतिबंधित हैं। इसके साथ ही पीठ ने दिल्ली में गैर हानिकारक पटाखे ;ग्रीन पटाखे  चलाने की छूट भी दी थी। इसके बावजूद केजरीवाल सरकार ने समाचार पत्रों में ज्ञापन देकर पटाखे चलानेए रखनेए बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया थाए जिसकी शिकायत मुख्य न्यायाधीश, गृहमंत्री भारत सरकार को लिखित रूप में की गई थी और दिल्ली के लोगों ने पूरी धूमधाम के साथ पटाखे चलाकर दीवाली मनाई थी। 

उन्होंने कहा कि पटाखों से जीवाणु नाशक सलफर डाईऑक्साईड नाशक गैस निकलती है जिससे मलेरिया, चिकनगुनिया व कोरोना जैसी महामारियों से छुटकारा पाया जाता रहा है मगर केजरीवाल कार खुलेआम पटाखों पर रोक लगाकर न सिर्फ करोड़ोंए अरबो रूपयों के राजस्व का नुकसान देश का कर रही है, बल्कि कई किस्म की जानलेवा बिमारियों की तरफ दिल्लीवासियों को साजिश के तहत धकेल रही है। उन्होंने कहा है कि यूनाईटेड हिन्दू फ्रंट के घटक अपने अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नारायण गिरी जी महाराज पीठाधिश्वर दूधेश्वर नाथ पीठ की अध्यक्षता में यह घोषणा करते हैं कि देश के समस्त सनातनी हिन्दू हर साल की तरह इस साल भी धूमधाम से पटाखे चलाएंगे और डेंगू, मलेरिया व चिकलगुनिया जैसी महामारियों से छुटकारा पाएंगे। मुन्ना कुमार शर्मा राष्ट्रीय अध्यक्ष हिन्दू महासभा, एड्वोकेट एपी सिंह, मुकेश जैन अध्यक्ष दारा सेना, डॉण् राधाकांत वत्स, श्याम गिरी जी महाराज, आचार्य राममिलन शुक्ल, राजकुमार पांडे, संजीव तिवारी शीतल शर्मा मनदीप गोयल आदि भी मौजूद थे।
Previous Post Next Post