रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- हरिद्वार जिले के पार्क क्षेत्र की जंगली जानवरों की सुरक्षा हेतु तथा तस्करी गतिविधियों की रोकथाम हेतु राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क में  पार्क प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। दीपावली से पहले राजाजी पार्क में वन्यजीव तस्करों की सक्रियता बढ़ जाती है.                    

सुरक्षा की दृष्टि से राजाजी पार्क में वन्यजीवों के शिकार को रोकने के लिए हरिद्वार की चार रेंज में दो-दो टीम गश्त के लिए बनाई गई है. एक नवंबर से दीपावली तक पार्क कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी जाएगी.एक नवंबर से हरिद्वार की चारों रेंज में रात्रि गश्त बढ़ाई गई. राजाजी पार्क में टीमें 24 घंटे गश्त करेंगी. यह टीमें संवदेनशील क्षेत्र और मानव वन्यजीव संघर्ष वाले क्षेत्रों पर निगरानी करेगी. एक नवंबर से पार्क क्षेत्र में लंबी दूरी की गश्त के साथ हाथी गश्त भी शुरू की जाएगी.

दीवाली की रात को पटाखों का शोर अधिक होने के कारण 
तस्कर वन्यजीवों को निशाना बनाते हैं. मुख्य रूप से तस्कर गुलदार, हाथी और बाघ का शिकार करते हैं. दीपावली के दिन तंत्र-मंत्र के लिए उल्लुओं का शिकार भी तस्कर करते हैं. दीपावली से पहले राजाजी पार्क में अलर्ट जारी कर दिया गया है. एक नवंबर से कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द करने और अवकाश पर न जाने के आदेश जारी कर दिए जाएंगे. दिवाली पर्व तक आदेश लागू रहेंगे. रेंज स्तर पर दो-दो टीमों का गठन कर दिया गया है।
Previous Post Next Post