रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- तीर्थ नगरी हरिद्वार में हर की पौड़ी क्षेत्र के अंतर्गत गंगा घाट के किनारे मंदिर निर्माण को ध्वस्तकार वहां शौचालय व स्नानघर का निर्माण कर दिया गया। मामला हर की पौड़ी चौकी पुलिस के संज्ञान में आने पर प्राधिकरण तथा राजस्व प्रशासन को कार्रवाई हेतु प्रेषित किया।                   

मिली जानकारी के अनुसार हर की पौड़ी क्षेत्र में एक धार्मिक धर्मस्थल पर मंदिर हटाकर वहां अवैध शौचालय व स्नान घर का निर्माण कर दिया गया। मंदिर में स्थापित मूर्तियों को गंगा किनारे कि सीडीओ पर छोड़ दिया गया। मामला हर की पौड़ी चौकी पुलिस के संज्ञान में आने पर थाना प्रभारी संजीव चौहान ने प्रबंधक को फटकार लगाते हुए इस अवैध निर्माण के बारे में जानकारी मांगी तो कोई तथ्य प्रस्तुत न होने से इस अवैध निर्माण के बारे में फटकार लगाते हुए राजस्व प्रशासन व  प्राधिकरण को कार्रवाई हेतु भेजा गया है।                    

धार्मिक स्थल पर उक्त अवैध निर्माण मात्र एक-दो दिन में नहीं किया गया। प्रश्न यह है कि उक्त अवैध निर्माण की जानकारी ना तो हरिद्वार प्राधिकरण और ना ही प्रशासन को हुई। हर की पौड़ी क्षेत्र में कार्यरत कई सामाजिक संगठनों को भी इसकी भनक तक नहीं लगी। देखना है उक्त धार्मिक स्थल पर मूर्तियों को हटाकर अवैध निर्माण के बारे में प्रशासन तथा प्राधिकरण इस संदर्भ में क्या कार्यवाही अमल में लायेगा।
Previous Post Next Post