शासन के निर्देश पर हुए ऑडिट में अनियमितताएं मिलने पर सहकारिता विभाग के सहायक निबंधक ने दर्ज कराया केस, आरबीआई ने 2017 में ही बैंक का लाइसेंस किया था निरस्त, 2019 में एफआईआर व गबन की धनराशि वसूलने के थे निर्देश, बैंक के एक लाख रुपये तक के खाताधारकों का पैसा लौटाए जाने की प्रक्रिया शुरू


रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :-
        नई बस्ती स्थित महामेधा अर्बन कोऑपरेटिव बैंक में 100 करोड़ रुपये के घोटाला मामले में शुक्रवार रात 24 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई। अनियमितताएं मिलने पर 2017 में ही आरबीआई ने बैंक का लाइसेंस निरस्त कर दिया था और ऑडिट रिपोर्ट आने के बाद 2019 में गबन के दोषियों पर एफआईआर व धनराशि वसूली के निर्देश दिए गए थे।


बैंक से जुड़े अधिकारियों पर गबन, घोटाला, धोखाधड़ी, फर्जी लोन, फर्जी वाउचर, सदस्यों की सहमति के बिना उनकी एफडी तोड़कर रकम कब्जाने का आरोप है। बैंक के एक लाख रुपये तक के खाताधारकों का पैसा भी लौटाए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

सहकारिता विभाग के सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक देंवेंद्र सिंह के मुताबिक, महामेधा अर्बन कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड को आरबीआई द्वारा 27 फरवरी 2001 को बैंकिंग कारोबार की अनुमति मिली थी। बैंक का मुख्यालय नगर कोतवाली क्षेत्र स्थित नई बस्ती गाजियाबाद में है। 

बैंक द्वारा गबन, धन अपहरण व वित्तीय अनियमितताओं के चलते आरबीआई ने 11 अगस्त 2017 को बैंक का लाइसेंस निरस्त कर दिया था। साथ ही शासन द्वारा वित्तीय अनियमितताओं की जांच के आदेश दिए थे। इसके तहत 27 जून 2018 को विशेष ऑडिट कराने की अनुमति प्रदान की गई। 2019 में एफआईआर व गबन की धनराशि वसूलने के निर्देश दिए गए थे।

पूर्व पदाधिकारियों और अफसरों पर साबित हुए गबन के आरोप
एफआईआर के मुताबिक, मैसर्स एमआरएस एंड कंपनी द्वारा बैंक का ऑडिट कराया गया, जिसमें बैंक की प्रबंध समिति के पूर्व पदाधिकारियों व बैंक अधिकारियों पर गंभीर आरोप साबित हुए। तृतीय पक्षों के ऋणों का समायोजन एवं फर्जी बिल वाउचर के जरिये जमाकर्ताओं के 99,85,12,347 रुपये का गबन किया गया। आरोपियों में पदाधिकारियों व अधिकारियों के अलावा विभिन्न फर्म, समिति सदस्य व कंपनियां भी शामिल हैं।

बढ़ सकती है गबन की रकम व आरोपियों की संख्या
रिपोर्ट के मुताबिक, प्रबंध समिति के पूर्व सभापति पप्पू भाटी की सितंबर 2009 में मृत्यु हो चुकी है। साथ ही ऑडिट रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि विवेचना के दौरान गबन की धनराशि और गबन के आरोपियों की संख्या घट-बढ़ सकती है। पुलिस का कहना है कि जांच में जिन आरोपियों के नाम सामने आएंगे उन्हें भी मुकदमे में शामिल किया जाएगा।

शुरू से ही अनियमितताओं को लेकर चर्चा में था बैंक
आरबीआई ने महामेधा अर्बन कोऑपरेटिव बैंक को गाजियाबाद, हापुड़ और गौतमबुद्धनगर में बैंकिंग की सशर्त मंजूरी दी थी। शुरूआती दौर में ही बैंक अनियमितताओं को लेकर चर्चा में आ गया था। बैंक के नाम से एक समाचार-पत्र का प्रकाशन भी शुरू हुआ था, जो बाद में बंद हो गया। बताया गया कि एफआईआर दर्ज होने के साथ-साथ गबन के आरोपियों से रिकवरी की जाएगी।

इस मामले में सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक देवेंद्र सिंह ने 24 लोगों के खिलाफ कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई है। इनमें बैंक के चेयरमैन रहे स्वर्गीय पप्पू भाटी,इनके भाई राज सिंह भाटी,ईएस ल्यूक, अशोक कुमार चौहान, अशोक कुमार चावला,पंकज गुप्ता,तारा चंद शर्मा, अभिषेक कुमार पांडेय,ब्रजवीर सिंह,चंद्र प्रकाश सिंह,सुनीता भाटी,अरविंद कुमार सिंह,सौरभजौहरी,विकास सिंघल, सोनवीर सिंह, विनय गोयल,सुशांत शर्मा, कपिल मल्होत्रा, सुरेश चंद शर्मा,सुनील भाटी, शिव कुमार शर्मा,लहरू शर्मा शामिल है कोतवाली प्रभारी संदीप सिंह का कहना है कि सहायक निबंधक की तहरीर पर एफआईआर दर्ज की गई है।इस मामले पूरी जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
Previous Post Next Post