गुरु ग्रंथन का सार है, गुरु है प्रभु का नाम,
गुरु अध्यात्म की ज्योति है, गुरु हैं चारों धाम।


रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :-
       डॉ सपना बंसल प्रोफेसर दिल्ली यूनिवर्सिटी जिन्होंने दर्जन  भर से भी ज्यादा किताबें लिखी है शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि ज्ञान, जानकारी और समृद्धि के वास्तविक धारक शिक्षक ही होते है हमारे जीवन के लिये हमें विकसित और तैयार करते हैं। हमारी सफलता के पीछे हमारे शिक्षक का हाथ होता है। हमारे माता-पिता की तरह ही हमारे शिक्षक के पास भी ढ़ेर सारी व्यक्तिगत समस्याएँ होती हैं अपनी जिम्मेदारी का अच्छे से निर्वाह करते हैं। कोई भी उनके बेसकीमती कार्य के लिये उन्हें धन्यवाद नहीं देता इसलिये एक शिक्षक होने के नाते हम सभी का दायित्व बनता है कि हम शिक्षक दिवस के उपलक्ष में अपने गुरुओं का सम्मान करें और कृतज्ञता का भाव प्रकट शिक्षकों के प्रति हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि कम से कम साल में एक बार उन्हें जरुर धन्यवाद दें।

हर वर्ष 5 सितंबर को हमारे निस्स्वार्थ शिक्षकों को उनके बहुमूल्य कार्य को सम्मान देने के लिये शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 5 सितंबर हमारे पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधकृष्णन का जन्मदिन है जिन्होंने पूरे भारत में शिक्षकों को सम्मान देने के लिये शिक्षक दिवस के रुप में उनके जन्मदिन को मनाने का आग्रह किया था। उन्हें अध्यापन पेशे से बहुत प्यार था। हमारे शिक्षक हमें शैक्षणिक दृष्टी से तो बेहतर बनाते ही हैं साथ ही हमारे ज्ञान, विश्वास स्तर को बढ़ाकर नैतिक रुप से भी हमें अच्छा बनाते है। जीवन में अच्छा करने के लिये वह हमें हर असंभव कार्य को संभव करने की प्रेरणा देते हैं। विद्यार्थियों के द्वारा इस दिन को बहुत उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है। विद्यार्थी अपने शिक्षकों को ग्रीटिंग कार्ड देकर बधाई देते हैं।

ये सर्वविदित है कि हमारे जीवन को सँवारने में शिक्षक एक बड़ी और महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। सफलता प्राप्ति के लिये वो हमें कई प्रकार से मदद करते है जैसे हमारे ज्ञान, कौशल के स्तर, विश्वास आदि को बढ़ाते है तथा हमारे जीवन को सही आकार में ढ़ालते है। अत: अपने निष्ठावान शिक्षक के लिये हमारी भी कुछ जिम्मेदारी बनती है। जीवनभर अध्यापन के अपने निस्स्वार्थ सेवा के लिये साथ ही अपने अनगिनत विद्यार्थीयों के जीवन को सही आकार देने के लिये उन्हें धन्यवाद देना चाहिये। मैं अपने सभी शिक्षकों एवं गुरुओं को हृदय से धन्यवाद करती हूं कि आप सभी के अथक प्रयास से आज जीवन की सफलता के शिखर तक आपके आशीर्वाद के बिना बिना पहुंचना असंभव था जिसका श्रेय मेरे माता-पिता को भी जाता है शिक्षक वही नहीं जो केवल हमको पढ़ाता है शिक्षक किसी भी रूप में हो सकता है ज्ञान का दीपक किसी के द्वारा भी जलाया जा सकता है 
Previous Post Next Post