रिपोर्ट :- सिटी न्यूज़ हिंदी


गाजियाबाद :-
       सफाई एक्सप्रेस का मिशन फुलवारी अपनी द्रुतगति पर बढ़ता जा रहा है। सफाई एक्सप्रेस जिसने दिसंबर तक वसुंधरा में 1000 फूलों के पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है उसकी टीम रोज लगभग 20 से 25 फूलों के पौधे लगा रही है। आज मिशन फुलवारी में पुलिस चौकी वसुंधरा के इंचार्ज मुनेश सिंह और उनकी टीम के कई सदस्यों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। दरोगा मुनेश सिंह ने अरेबियन जैस्मिन के पौधे लगाए। अब तक मिशन फुलवारी के तहत साढे 500 पौधे लगाए जा चुके हैं। आने वाले 5 सालों में इस लक्ष्य को बढ़ाकर 50000 से 100000 के बीच रखा जाएगा। सफाई एक्सप्रेस मिशन फुलवारी उत्तराखंड की फूलों की घाटी से प्रेरित है। आज गुड़हल, अरेबियन जैसमिन, तुलसी, हमेंलिया और गुलाब के पौधे लगाए।

सफाई एक्सप्रेस के गिरीश शर्मा का मानना है कि एक बार हजारों की तादात में फूलों के पौधे लग जाने के बाद आने वाले समय में फूलों के पौधों की बढ़ोतरी स्वयं प्रकृति के द्वारा होगी। पंछी और कीट पतंगे परागकण और बीजों के माध्यम से इन फूलों को पूरे वसुंधरा में फैला आएंगे। यही पौधे कल की नर्सरी बनेंगे और इन्हीं में से हम ना सिर्फ जमीन पर बल्कि बालकनी और छतों को भी फूलों से भर देंगे।

चौकी इंचार्ज मुनेश सिंह ने कहा कि उन्हें पेड़ फूल पौधे और पर्यावरण का बहुत शौक है उन्होंने बताया कि वह जिस किसी भी चौकी में जाते हैं उसके आसपास खूब सारे फूल पेड़ पौधे लगाते हैं।

आज के मिशन फुलवारी में अमित किशोर, अनिल शर्मा, वीरबाला, आकांक्षा भारद्वाज, आदेश शर्मा, हरीश पुंडीर, एनएस रावत, देवेश शर्मा, श्रेया , टीना, आभा राय, बीसी लोहानी, हरीश ममगई, एसपी सिंह आदि ने श्रमदान किया।
Previous Post Next Post