सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


गाजियाबाद :- जीवन में सफलता के लिए विद्यार्थी एंटरप्रेन्योरशिप और इन्नोवेशन की राह अपनाएं। ये बात राजकुमार गोयल इन्सटीटयूट ऑफ़ टेक्नोलोजी,गाजियाबाद में आशीष डी. ठोम्बरे  की ओर से  एंटरप्रेन्योरशिप और इन्नोवेशन जागरूकता पर आयोजित एकदिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला को संबोधित करते हुए कही। इस ऑनलाइन कार्यशाला में विद्याथियों को एंटरप्रेन्योरशिप और इन्नोवेशन के महत्व के बारे में जानकारी दी गई। 

उन्होंने कहा कि एंटरप्रेन्योरशिप और इन्नोवेशन जहां बेहतर कैरियर का निर्माण करता है वहीं एंटरप्रेन्योरशिप दूसरों को भी रोजगार देने में सक्षम बनाता है। उन्होंने कहा कि एन्टरप्रीनियरशिप और इन्नोवेशन के जरिये ही समाज से गरीबी को दूर किया जा सकता है। उन्होंने एंटरप्रेन्योरशिप और इन्नोवेशन के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए आधुनिक समाज में स्टार्ट अप-स्टैंड अप इंडिया तक उद्यमिता की विकास यात्रा को सामने रखा ।

इस  कार्यशाला में एंटरप्रेन्योरशिप और इन्नोवेशन को लेकर विद्यार्थियों का ज्ञान वर्धन किया गया। उद्यमिता क्या है, उद्यमिता को कैसे प्रारम्भ करें, इसके लिए सहायता कहाँ से प्राप्त करें एवं सफल उद्यमी बनने के गुर कार्यशाला में विद्याथियों को बताए गए ।आशीष डी. ठोम्बरे ने सरकार द्वारा उद्यमिता को बढावा देने के लिए चलाई जा रही योजनाओ की विस्तृत जानकारी दी। उन्होने विद्याथियों को लघु उद्योग शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया ।

राजकुमार गोयल इन्सटीट्यूट ऑफ़ टैक्नोलोजी के डिपार्टमेन्ट ऑफ़ एन्टरप्रीनियरशिप, इन्नोवेशन और इन्क्यूबेशन के आधीन इन्सटीट्यूशन इनोवेशन काउन्सिल के द्वारा यह ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित की गई। संस्थान के डायेरेक्टर डा. डी.आर. सोमशेकर ने स्पीकर आशीष डी ठोम्बरे का स्वागत किया तथा प्रतिभागियो को इस कोविड महामारी को एक अवसर के रूप में देखने पर बल दिया 

इस कार्यशाला के दौरान डा.लक्ष्मण प्रसाद, डा.डी के चौहान, डा. वीकेश कुमार, एच.जी.गर्ग, प्रो.पवन कुमार शुक्ला, प्रो. आर.के.यादव, प्रो.मनीष गौड, इन्सटीट्यूशन इनोवेशन काउन्सिल के इन्चार्ज अरविन्द तिवारी तथा भारी मात्रा में शिक्षक व स्टुडेन्ट उपस्थित रहे ।कार्यक्रम के अन्त में डीन एंटरप्रेन्योरशिप, इन्नोवेशन और इन्क्यूबेशन  डा. पुनीत चन्द श्रीवास्तव ने स्पीकर ओर प्रतिभागियों का धन्यवाद किया तथा निकट भविष्य में ऐसे कार्यशाला को और कराने का विश्वास दिलाया ।
Previous Post Next Post