गाज़ियाबाद :- वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  कलानिधि नैथानी के जनपद में पुलिस व्यवस्था को और अधिक सुदृढ बनाने के उद्देश्य से थानों के वार्षिक निरीक्षण / भ्रमण के क्रम बुधवार को थाना इन्दिरापुरम का वार्षिक निरीक्षण किया गया। एसएसपी द्वारा राजकीय संपत्ति, मालखाना, अभिलेखों की गुणवत्ता, परिसर, कर्मचारियों की बैरक की साफ सफाई आदि की चैकिंग की गई। विदित हो जनपद में  किसी भी थाने के वार्षिक निरीक्षण हेतु क्षेत्राधिकारी लाइन्स के नेतृत्व में एक संयुक्त वार्षिक निरीक्षण टीम का गठन किया गया है जिसमें कुल 6 टीमें बनाई गई हैं। 
उक्त टीम के द्वारा थाना प्रभारी इन्दिरापुरम द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले स्टेटमेंट आदि के सत्यापन / चैकिंग के आधार पर कार्यवाही की गई। उक्त संयुक्त टीम में सम्मिलित अधिकारी/ कर्मचारियों का सत्यापन कार्य अलग-अलग निर्धारित किया गया है । टीम द्वारा निर्धारित किए गए दायित्वों के आधार पर सत्यापन / चैकिंग आदि की कार्यवाही पूर्ण कर सत्यापन / चैकिंग रिपोर्ट एसएसपी महोदय के समक्ष थाने पर ही प्रस्तुत की गई। इसी क्रम में निरीक्षण टीम द्वारा थाने पर भूमि भवन, मरम्मत कार्य, राजकीय संपत्ति, शस्त्र- कारतूस, की स्थिति, अभिलेखों का अवलोकन व रखरखाव,  सीसीटीएनएस, नक्शे, चार्ट , तख्तियां, डाकबही, गैंगचार्ट, बीट बुक, हिस्ट्रीशीटर की निगरानी,  कंप्यूटरीकृत अभिलेखों के संबंध में डाटा की अद्यावधिक स्थिति, थाने पर मौजूद असलाह / शस्त्र आदि का निरीक्षण किया गया ।  निरीक्षण के दौरान थानाभवन /प्रांगण / बैरक की साफ सफाई को विशेष महत्व दिया गया।
एसएसपी द्वारा थाना प्रभारी इन्दिरापुरम को थाना परिसर की भूमि संबंधी अभिलेखों के रखरखाव /राजकीय संपत्ति रजिस्टर, ई- एफआईआर की संख्या बढ़ाने, चोरी गए वाहनों की ज्यादा से ज्यादा बरामदगी करने, थाने पर  माल- मशरूका के निस्तारण, हिस्ट्रीशीटरों की निगरानी करने , SC-ST से संबंधित मुकदमों में मुआवजा की  कार्यवाही करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। वही आगामी पंचायत चुनावों के मद्देनजर गैंगस्टर, टॉप 10 HS, सक्रिय अपराधियों की सतत निगरानी करते हुए इनके विरुद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्रवाई करने, अधिक बीट सूचनाँए अंकित करने हेतु निर्देशित किया गया। 
निरीक्षण के दौरान थाने पर मौजूद दरोगाओं से शस्त्र की जानकारी के बारे में सवाल जवाब पूछे गए। वही चैन स्नैचर, वाहन चोरों के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्रवाई न करने, विभिन्न आपराधिक घटनाओं जैसे शराब, एनडीपीएस अन्य चोरी आदि की घटनाओं में प्रयुक्त वाहन स्वामियों के विरुद्ध कार्रवाई न करने तथा ऑनलाइन वेरिफिकेशन में लापरवाही बरतने पर संबंधित के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के निर्देश निर्गत किए गए हैं। वही अपनी बीट के बारे में पूर्ण जानकारी होने पर आरक्षी 906 राहुल तथा अपने कार्य के बारे में पूर्ण जानकारी रखने व कार्य को पूर्ण मनोयोग से संपादित करने पर आरक्षी 3009 नितिन को पुरस्कृत करने के आदेश दिए गए। 

क्षेत्राधिकारी लाइन को सभी पुलिस कर्मियों का वार्षिक फायरिंग अभ्यास कराने हेतु निर्देशित किया गया है। एसएसपी द्वारा थाना प्रभारी / स्टाफ को एफआईआर में 24 घण्टे में घटना स्थल का निरीक्षण करने तथा एनसीआर का 24 घण्टे निस्तारित करने हेतु निर्देशित किया गया । विवेचनाओं के त्वरित निस्तारण और विवेचनाओं के निस्तारण के संबंधी कार्यवाही ऑनलाइन करने हेतु तथा 
जनसुनवाई- आगंतुकों/पीङितों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण थाने के आसपास साफ-सफाई बनाए रखने  तथा थाना क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को सुचारू रुप से चलाये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
Previous Post Next Post