रिपोर्ट :- नासिर खान


प्रयागराज :- उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ती जा रही है। ऐसे में प्रशासन भी अपनी तैयारी में जुट गया है। चुनाव को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए एडीजी प्रयागराज जोन ने जोनल स्तर पर दो दंगा नियंत्रण यूनिट गठित की हैं। इन यूनिटों में तेज तर्रार छवि वाले पुलिस कर्मियों को रखा गया है।

इस बाबत एडीजी प्रेम प्रकाश ने बताया कि  त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में दंगा नियंत्रण की एक यूनिट प्रयागराज पुलिस लाइन और दूसरी चित्रकूट मंडल के हमीरपुर जिले में तैनात रहेगी। चुनाव के लिए इस यूनिट का बेहतर इस्तेमाल किया जाएगा। किसी भी तरह के बवाल और उपद्रव से निबटने में ये यूनिटें पूरी तरह से सक्षम होंगी। इन यूनिटों में तैनात इंस्पेक्टर से लेकर कांस्टेबल तक के कर्मचारियों को जिले की पूरी भौगौलिक जानकारी होगी। इसके साथ ही अपराधियों की कुंडली भी उनके पास होगी।

एडीजी ने बताया कि इन यूनिटों में चुनाव के लिहाज से 10-10 कर्मचारियों की पांच यूनिटें बनायी जा रही हैं। इस तरह से हर यूनिट में 50-50 पुलिस कर्मियों की तैनाती की जा रही है जो त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल व शान्तिपूर्ण ढंग से कराने में मददगार साबित होंगे। इसके साथ ही पुलिस कर्मियों को दंगा नियंत्रण के लिए जरुरी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
Previous Post Next Post