खतरनाक लापरवाही... हिंडन शमशान घाट पर एक कोविड शव के अंतिम संस्कार के वक्त कर्मीयों की


सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


गाजियाबाद :- दूसरे दिन भी विद्युत शवदाह गृह बंद रहने से हिंडन मोक्ष स्थली पर शवों के अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग की स्थिति रही। शनिवार को 38 शवों का दाह संस्कार लकड़ियों से कराया गया। इससे लकड़ियों की खपत भी बढ़ गई। शनिवार शाम तक 28 शवों का सामान्य तौर पर और 10 शवों का कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार कराया गया। हालांकि प्रशासन ने कोरोना से मौत की पुष्टि नहीं की है।

शुक्रवार दोपहर में नगर निगम का विद्युत शवदाह गृह खराब हो गया था। शुक्रवार को इसमें महज तीन शवों का अंतिम संस्कार हो पाया था। इसके बाद अन्य शवों के दाह संस्कार खुले प्लेटफार्म पर लकड़ी से कराया गया। शुक्रवार को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत कई शवों का अंतिम संस्कार कराया गया था। शनिवार को भी हिंडन मोक्ष स्थली पर शवों के अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग रही। कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार के लिए लोगों को करीब तीन से चार घंटे की वेटिंग रही। वहीं, सामान्य शव के अंतिम संस्कार के लिए भी करीब आधे से एक घंटे की वेटिंग रही। हालांकि शुक्रवार की अपेक्षा शनिवार को अंतिम संस्कार की संख्या कम रही। विद्युत शवदाह गृह का मेंटेनेंस का काम शनिवार को भी जारी रहा। एग्जॉस्ट फैन को ठीक कराया गया। निगम अधिकारियों का कहना है कि शनिवार देर रात तक मेंटेनेंस पूरा होने के बाद इसे चालू कराकर तापमान बढ़ाया जाएगा।

10 नए प्लेटफार्म भी बनाए जाएंगे
नगर निगम कोरोना प्रोटोकॉल के तहत शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए 10 नए प्लेटफार्म बनवाएगा। इसके लिए विद्युत शवदाह गृह के पास ही जगह चयनित कर ली गई है। एक-दो दिन में ही इन प्लेटफार्म के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद शवों के अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग नहीं लगानी पड़ेगी।
Previous Post Next Post