रिपोर्ट :- गजेंद्र रावत


नई दिल्ली :- देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत सबसे बड़ी चुनौती उभरकर सामने आ रही है। इलाज के दौरान ऑक्सीजन की कमी न आए, इसके लिए आज केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने 24 अप्रैल (शनिवार) को कोविड वैक्सीन्स, ऑक्सीजन और ऑक्सीजन संबंधी इक्विपमेंट के आयात पर बेसिक कस्टम और ड्यूटी हेल्थ सेस हटाने का ऐलान किया है। यह फैसला तत्काल प्रभाव से अगले तीन महीने के लिए लागू रहेगा। सरकार ने भारत में इन प्रॉडक्ट्स की उपलब्धता बढ़ाने के लिए यह फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया।

सरकार ने एक बयान जारी कर कहा कि पीएम मोदी ने देश में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की सप्लाई और अस्पतालों व घरों दोनों में मरीज की देखभाल के लिए जरूरी इक्विपमेंट बढ़ाने की तत्काल जरूरत पर जोर दिया। 

बयान में आगे कहा गया कि पीएम मोदी ने यह भी कहा है कि सभी मंत्रालयों और विभागों को एक साथ मिलकर देश में ऑक्सीजन और मेडिकल सप्लाई बढ़ाने के लिए काम करने की जरूरत है। बैठक के दौरान पीएम मोदी ने राजस्व विभाग को निर्देश दिया है कि विभाग कोविड वैक्सीन्स, ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सबंधी इक्विपमेंट का अवरोध रहित और जल्द कस्टम क्लियरेंस सुनिश्चित करे। 

इन चीजों के आयात पर तीन माह तक नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी

कोविड वैक्सीन
मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन 
फ्लो मीटर, रेगुलेटर, कंसन्ट्रेटर्स और ट्यूबिंग के साथ ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर
वैक्यूम प्रेशर स्विंग एब्जाॅप्र्शन और प्रेशर स्विंग एब्जाॅप्र्शन ऑक्सीजन प्लांट्स, लिक्विड/गैसियस आॅक्सिजन उत्पादित करने वाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन एयर सैपरेशन यूनिट्स
आईसीयू वेंटिलेटर्स के लिए नाॅन इनवेसिव वेंटिलेशन ओरोनेजल मास्क
आईसीयू वेंटिलेटर्स के लिए नाॅन इनवेसिव वेंटिलेशन नेजल मास्क
ऑक्सीजन कैनिस्टर
ऑक्सीजन फिलिंग सिस्टम्स
ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक्स, ऑक्सीजन सिलेंडर्स
ऑक्सीजन जनरेटर्स
ऑक्सीजन की शिपिंग के लिए आईएसओ कंटेनर्स
ऑक्सीजन के लिए क्रायोजेनिक रोड ट्रान्सपोर्ट टैंक्स
ऑक्सीजन के प्राॅडक्शन, ट्रान्सपोर्टेशन, डिस्ट्रीब्यूशन या स्टोरेज के लिए इक्विपमेंट्स बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स 
ऑक्सीजन जनरेट करने वाली कोई भी अन्य डिवाइस
नेसल कैनुला के साथ वेंटिलेटर्स, सभी एक्सेसरीज व ट्यूबिंग के साथ कंप्रेशर्स, ह्यूमिडिफियर्स और वायरल फिल्टर्स
सभी अटैचमेंट्स के साथ हाई फ्लो नेजल कैनुला डिवाइस
नाॅन इनवेसिव वेंटिलेशन के साथ इस्तेमाल के लिए हेलमेट्स


10 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन आयात करने का फैसला 

इस बीच, केंद्र सरकार ने 10 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन आयात करने का फैसला किया है। देश में जारी ऑक्सीजन कट से निपटने के लिए शनिवार को यह निर्णय किया गया। संभवतः अगले सप्ताह से अमेरिका से ये मिलने लगेगी। बता दें, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन खुली हवा से ऑक्सीजन तैयार कर सप्लाई करती है। यह मशीन सीधे हवा से प्रति मिनट पांच लीटर मेडिकल ऑक्सीजन तैयार करती है। इसके लिए सिलेंडर की जरूरत नहीं रहती। मरीज को मशीन से लगातार ऑक्सीजन मिलती रहती है।
Previous Post Next Post