सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


गाजियाबाद :- 5G नेटवर्क के ट्रायल से मानव जाति को नुकसान हो सकता है जिसके हिस्से में कई देशों में विरोध भी हो रहा है साथ ही साथ अनेकों समाचार पत्रों ने इसको प्रमुखता से छापा है जिसकी जानकारी लोगों से साझा करते हुए समाजवादी पार्टी व्यापार सभा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य व जिला प्रभारी अजय खरखोदीया ने 5G से होने वाली संभावित नुकसान ओं को बिंदुवार बताते हुए कहा कि

- 5G के ट्रायल से से होने वाले नुकसान
हाल ही में नीदरलैंड में 5जी सर्विस की टेस्टिंग होने के दौरान करीब 300 पक्षियों की मौत हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक 5G की टेस्टिंग के दौरान आस-पास के पेड़ों से गिरने लगे और इस दौरान उनकी मौत हो गई। ऐसे में सवाल यह उठाता है कि भारत में 2021 की पहली तिमाही में नई दिल्ली में 5G नेटवर्क का ट्रायल होने जा रहा है। ऐसे में पक्षियों की सुरक्षा के लिए सरकार क्या करेगी। हालांकि देश को बढ़ती तकनीक से जोड़ना जरूरी है, लेकिन रेडिशन की वजह से अगर पक्षियों की जान जा सकती है तो मनुष्यों पर इसका कितना गहरा असर पड़ेगा। यह एक गंभीर मुद्दा बनता सकता है।

- प्रेग्नेंट लेडी को होगी दिक्कत
मोबाइल का इस्तेमाल करना कितना हानिकारक है यह बताने की जरूरत नहीं है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन महिलाओं के साथ-साथ शि‍शु के मस्तिष्क को भी प्रभावित करता है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से बचना जरूरी है।

- कैंसर का बढ़ेगा खतरा
ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि‍ की गयी है। बता दें कि मोबाइल के ज्यादा यूज से मानसिक बीमारी, कान बजना, जोड़ों में दर्द,समेत कई दिक्कते शुरू हो जाती है। इसके अलावा इससे निकलने वाले रेडिएशन से कैंसर, बीपी और हृदय रोग जैसी समस्याएं भी पैदा होने लगती है। आज बढ़ते करोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए एक आपदा घोषित हो चुकी है, उन्होंने केंद्र सरकार से निवेदन किया की इस आपदा को अफसर का मौका ना बनने दें।
Previous Post Next Post