सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


गाजियाबाद :- जिले में मौतों का आंकड़ा बढ़ने की वजह से हिंडन मोक्ष स्थली पर बन रही वेटिंग के चलते अब लोग शवों का अंतिम संस्कार कराने के लिए रात भर का इंतजार कर रहे हैं। सुबह अंतिम संस्कार करने के लिए लोग रात को ही टोकन लेने के लिए मोक्ष स्थली पर पहुंच रहे हैं। सुबह मोक्ष स्थली का कार्यालय खुलते ही लोग शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए टोकन ले लेते हैं।

कोरोना संक्रमण के साथ-साथ अब सामान्य मौत का आंकड़ा भी अचानक से बढ़ा है। अंतिम संस्कार की संख्या बढ़ी तो श्मशान घाट के प्लेटफार्म कम पड़ने लगे। लोगों को 5 से 6 घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है। बड़ी संख्या में लोगों को दूसरे श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के लिए भेजा जाने लगा है। ऐसी स्थिति में जो लोग हिंडन मोक्ष स्थली पर ही अंतिम संस्कार करना चाहते हैं, उनकी दिक्कतें ज्यादा बढ़ गई थी। यह लोग अब शव का अंतिम संस्कार करने के लिए या तो रात भर श्मशान घाट में इंतजार करते हैं या अल सुबह पहुंचकर टोकन लेने की कवायद शुरू कर रहे हैं। खुद मोक्ष स्थली संचालन समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि देर शाम जिन लोगों का निधन हो रहा है, उनके परिजन रात में ही व्यवस्था करने आ जाते हैं। उन्हें फिर अगले दिन सुबह आने के लिए कहकर भेजा जा रहा है।

निगम ने गुलधर श्मशान घाट पर भी किया अंतिम संस्कार का इंतजाम
नगर निगम ने अब गुलधर श्मशान घाट पर भी लकड़ियों का इंतजाम करने का फैसला किया है, ताकि आसपास के लोग यहीं पर अंतिम संस्कार कर सके। लकड़ियां न होने की वजह से लोगों को हिंडन मोक्ष स्थली पर अंतिम संस्कार के लिए शव ले जाना पड़ता है। अपर नगरायुक्त प्रमोद कुमार का कहना है कि बुधवार को गुलधर श्मशान घाट का निरीक्षण किया गया। बृहस्पतिवार से यहां लकड़ियों की व्यवस्था करा दी जाएगी, ताकि लोगों को यहां अंतिम संस्कार करने में कोई दिक्कत न हो। उन्होंने बताया कि रजापुर श्मशान घाट पर भी नगर निगम का एक कर्मचारी तैनात कर दिया गया है। यह कर्मचारी यहां होने वाले अंतिम संस्कार का रिकॉर्ड रखेगा, ताकि परिजनों को मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किया जा सके।

कोविड प्रोटोकॉल के तहत 15 शवों का हुआ अंतिम संस्कार
बुधवार को नगर निगम के विद्युत शवदाह गृह पर कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार के लिए 15 शव पहुंचे। विद्युत शवदाह गृह में दिन भर में करीब 5 शव का ही अंतिम संस्कार हो पाता है। ऐसे में बाकी शवों का अंतिम संस्कार पास में ही बनाए गए पक्के प्लेटफार्म पर कराया गया।
Previous Post Next Post