सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


गाज़ियाबाद :- दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ तक 82 किमी लंबे रैपिड रेल कॉरिडोर के दुहाई में प्रस्तावित डिपो की जमीन मिलने के साथ काम की रफ्तार दोगुनी हो गई है। दुहाई के साथ भिक्कनपुर और बसंतपुर सैंथली गांव की जमीन पर बनने वाले रैपिड डिपो की 51 हेक्टेयर में से लगभग 95 फीसदी जमीन एनसीआरटीसी को मिल गई है। जमीन मिलने में हुई देरी के चलते पिछड़े काम को पूरा करने के लिए एनसीआरटीसी जुट गया है। दुहाई डिपो में ही रैपिड का मुख्य कंट्रोल और बैकअप ऑपरेशनल सेंटर होगा।

रैपिड कॉरिडोर के पहले साहिबाबाद से दुहाई के प्राथमिकता वाले खंड और फिर दूसरे चरण की सभी गतिविधियों की निगरानी दुहाई डिपो से होगी। दुहाई डिपो में एनसीआरटीसी का मुख्य प्रशासनिक भवन होगा। दुहाई डिपो में 12 आरआरटीएस ट्रेनों को खड़ा करने को यार्ड बनेगा। यार्ड के मद्देनजर एक किमी का रनिंग ट्रैक होगा। साथ ही स्टैंडर्ड गेज की तीन निरीक्षण और दो वर्कशॉप लाइन होंगी। दिनभर संचालन के बाद रैपिड ट्रेनें दुहाई डिपो पहुंचेंगी। रैपिड ट्रेन के मेंटेनेंस और तकनीकी दिक्कतों के समाधान के लिए इंजीनियरिंग ट्रेन यूनिट स्थापित होगी।
ऐसे में दुहाई डिपो में निर्माण संबंधी गतिविधियां और तेज हो गई हैं। साहिबाबाद से दुहाई के बीच प्राथमिकता वाले खंड की शुरुआत मार्च 2023 में होनी है। 

ऐसे में एनसीआरटीसी की कवायद दुहाई डिपो के काम का तय समयसीमा में पूरा करने की है। दुहाई डिपो के लिए लगभग पूरी जमीन मिलने से एनसीआरटीसी को बड़ी राहत मिली है। डिपो के निर्माण का काम करीब डेढ़ साल पहले ही अवार्ड हो चुका था। अब निर्माण एजेंसी की ओर से डिपो के काम को दोगुनी रफ्तार से शुरू कर दिया गया है। दूसरी ओर मोदीपुरम डिपो और दिल्ली के जंगपुरा में एक स्टेब्लिंग यार्ड का निर्माण भी शुरू हो गया है।
रैपिड का चार किमी एलिवेटेड ट्रैक हो चुका है तैयार

साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता वाले खंड में रैपिड रेल का संचालन मार्च 2023 में प्रस्तावित है। ऐसे में पहले खंड में निर्माण कार्य तेज रफ्तार से जारी है। एनसीआरटीसी की ओर से चार किमी एलिवेटेड ट्रैक (आरआरटीएस वायडक्ट) तैयार हो चुका है। दूसरी ओर अब तक 550 पिलर के निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है। प्राथमिकता वाले खंड पर प्रस्तावित साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशन के फाउंडेशन का कार्य पूरा होने के बाद कार्य की गति बढ़ी है। ऐसे में अब पटरियां बिछाने का काम जल्द शुरू होगा। वर्तमान में 12 लॉन्चिंग गैंट्रीज मशीनों के जरिए रैपिड के एलिवेटेड ट्रैक की निर्माण कार्य दिन रात जारी है।
Previous Post Next Post