सिटी न्यूज़ | हिंदी....


गाजियाबाद :- टॉयलेट एक प्रेमकथा फिल्म तो याद होगी। फिल्म में अभिनेता अक्षय कुमार की पत्नी बनीं अभिनेत्री भूमि पेडनेकर ने टॉयलेट न होने पर ससुराल छोड़ दी थी। उसके बाद क्या हुआ यह तो आपको पता होगा। ऐसा ही एक मामला गाजियाबाद में सामने आया है। एक बहू ने ससुराल इसलिए छोड़ दी क्योंकि घर में टॉयलेट नहीं था। झगड़ा और खींचतान होते हुए मामला तलाक तक पहुंच गया। फिल्म की तरह मामले की अंत सुखद रहा। ससुराल वाले टॉयलेट बनाने को राजी हो गए और चार साल बाद बहू ससुराल लौटी।

मामला विजय नगर थाना क्षेत्र का है। चार साल पहले क्षेत्र की एक कॉलोनी निवासी 23 वर्षीय युवती की शादी विजयनगर की ही एक अन्य कॉलोनी में रहने वाले युवक के साथ हुई थी। शादी के बाद महिला को पता चला कि उसकी ससुराल में टॉयलेट नहीं है। घर के सभी लोग बाहर खुले में शौच जाते हैं। इसके को लेकर शादी के कुछ दिन बाद से लड़ाई-झगड़ा होना लगा। मामला यहां तक बिगड़ गया कि पति-पत्नी के बीच मारपीट तक होने लगे। नाराज महिला अपने पति और ससुराल को छोड़कर घर आ गई। करीब चार वर्षों तक रिश्तेदार और परिवार के लोग दोनों पक्षों पर समझाने में लगे रहे लेकिन ससुराल पक्ष अपनी बहू की मांग को परिवार की शानशौकत के खिलाफ मानता रहा। उलटे सुलह का कोई रास्ता नहीं निकलते देख ससुराल पक्ष लड़की तलाक लेने पर उतारू हो गए। ससुराल का तलाक को लेकर दबाव बढ़ा तो पीड़ित महिला ने 30 जनवरी को महिला कल्याण विभाग की तरफ से संचालित वन स्टॉप सेंटर में शिकायत दर्ज कराई। उसके बाद दोनों पक्षों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया लेकिन पति पक्ष के लोग आने को सहमत नहीं थी। इसके बाद पुलिस की मदद से उन्हें बुलाया गया। काउंसिलिंग में सामने आया कि असल लड़ाई शौचालय न होने से शुरू हुई।

ससुराल में बना शौचालय से खुशी से लौटी बहू
सेंटर पर काउंसिलिंग के बीच दोनों पक्षों को बताया गया कि अगर कोई सुलह का रास्ता नहीं निकलता है तो फिर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पीड़ित महिला की ननद और जेठ को भी बुलाया गया। नियमित रूप से उनकी काउंसिलिंग की गई और जानकारी दी गई कि अगर पीड़ित महिला लिखित शिकायत देती है तो आगे कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद ससुराल पक्ष ने प्रस्ताव रखा कि अगर शौचालय बना दिया जाए तो क्या बहू घर आने को तैयार है। इस पर पीड़ित बहू ने सहमति दे दी। अब घर में ही शौचालय बनकर तैयार हुआ तो महिला चार साल बाद अपने ससुराल में पहुंची।

शौचालय को लेकर शुरू हुआ विवाद परिवार के बीच झगड़े की जड़ बन गया था। मामला यहां तक पहुंच गया था कि तलाक तक की नौबत आ गई थी लेकिन वन स्टॉप सेंटर में नियमित काउंसिलिंग के बाद अब परिवार ने शौचालय बना दिया है और बहू ससुराल पहुंच गई है। 
विकास चंद्रा, जिला प्रोबेशन अधिकारी
Previous Post Next Post