रिपोर्ट :- गजेंद्र रावत


नई दिल्ली :- कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए सरकार द्वारा मास्क लगाने और शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील की जा रही है। बावजूद इसके कुछ लोगों को यह बात समझ में नहीं आ रही है और वो लगातार अनदेखी कर रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक नई रिपोर्ट जारी कर शुक्रवार को बताया है कि भारत में 50 फीसदी आबादी ऐसी है जो मास्क नहीं लगाती है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि एक रिसर्च के मुताबिक भारत में 50 प्रतिशत लोग अभी भी मास्क नहीं पहनते हैं, वहीं जो लोग पहनते भी हैं, उनमें से 64 प्रतिशत अपनी नाक को ठीक तरीके से कवर नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि यदि एक व्यक्ति शारीरिक दूरी का पालन नहीं करता है तो वह एक महीने में 406 व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है। मास्क न पहनने पर संक्रमण के फैलने की 90 प्रतिशत संभावना होती है, वहीं अगर शारीरिक दूरी के साथ-साथ मास्क भी पहना जाए तो संक्रमण का जोखिम ना के बराबर है।

25 शहरों के 2,000 लोगों पर किया गया यह अध्ययन

अध्ययन से पता चला है कि 25 शहरों में 2,000 लोगों में से 50 प्रतिशत लोगों ने ठीक से मास्क नहीं पहना था, वहीं 50 प्रतिशत जिन्होंने पहना है उनमें से  64 प्रतिशत ने अपनी नाक को ठीक तरह से ढका नहीं थी, वहीं 20 प्रतिशत लोग ठुड्डी तक ही मास्क पहने हुए थे और 2 प्रतिशत लोग मास्क को गर्दन तक रखते हैं। सिर्फ 14 प्रतिशत लोग ही ऐसे पाए गए हैं जिन्होंने नाक, मुंह और ठुड्डी को कवर किया हुआ था।
Previous Post Next Post