रिपोर्ट :- नासिर खान


लखनऊ :- उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए 30 अप्रैल से लागू कर्फ्यू की अवधि रविवार को 17 मई तक बढ़ा दी गई। सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने यहां बताया कि प्रदेश में लागू कोरोना कर्फ्यू अब आगामी 17 मई तक लागू रहेगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने यह फैसला कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर प्रभावी अंकुश लगाने के मकसद से किया है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। गौरतलब है कि प्रदेश में पिछली 30 अप्रैल से कर्फ्यू लागू है। शुरू में इसे 3 मई तक लागू रहना था, लेकिन बाद में इसकी अवधि 6 मई तक बढ़ा दी गई थी। बाद में इसे और विस्तार देते हुए 10 मई तक कर दिया गया था, जिसे अब बढ़ाकर 17 मई किया गया है।

सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में टीम-09 की बैठक में रविवार को कोरोना कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला लिया गया है। आंशिक कोरोना कर्फ्यू के अब तक आए सार्थक परिणामों को देखते हुए बैठक में इसकी मियाद एक सप्ताह और बढा दी गई है। इससे पहले के निर्देश के अनुसार कोरोना कर्फ्यू सोमवार सुबह 7 बजे समाप्त हो रहा था। उन्होंने बताया कि आंशिक पाबंदियों के चलते पिछले 8 दिनो में कोरोना के नए मामलों में 65 हजार की कमी आई है जो निसंदेह उत्साहजनक है। लोगों से अपील है कि जानलेवा संक्रमण से खुद को और परिवार को बचाने के लिए कोविड प्रोटोकाल का अक्षरश: पालन करें। जब बहुत जरूरी हो तब ही घर से मास्क पहन कर बाहर निकलें और दूसरे से कम से कम दो गज की दूरी बना कर रखें।

सहगल ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान जरूरी चीजों जैसे मेडिकल स्टोर्स, राशन की दुकानें, वैक्सीनेशन और अन्य आवाश्यक सेवायें जारी रहेंगी। हालांकि बेवजह घूमने निकले लोगों के साथ सख्त बर्ताव किया जाएगा। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना जांच का अभियान जारी रहेगा। इस दौरान शहरी और ग्रामीण इलाकों में सेनीटाइजेशन का काम अनवरत जारी रहेगा। गौरतलब है कि प्रदेश में सबसे पहले शनिवार-रविवार को साप्ताहिक बंदी से लोगों की आवाजाही पर रोक लगाने की शुरुआत हुई थी। हालांकि बाद में 4 मई को 3 दिन के लिए पाबंदियां बढायी गई जबकि इसे फिर बढ़ाकर 10 मई कर दिया गया।
Previous Post Next Post