रिपोर्ट :- नासिर खान


लखनऊ :- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण हमारा रक्षा कवच है और राज्य कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए सभी जिलों में अलग से बूथ स्थापित कर तहसील एवं विकास खण्ड मुख्यालय स्तर पर संचालित कर रही है। सीएम ने कहा कि अध्यापकों के टीकाकरण कार्य को भी आगे बढ़ाया जाए, इसके लिए प्रत्येक जिले में जिला विद्यालय निरीक्षक तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालयों को केन्द्र बिन्दु बनाकर प्रभावी कार्यवाही की जाए।

उन्होंने कहा कि वैक्सीन डोज की सुचारु उपलब्धता बनाये रखने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ग्लोबल टेण्डर जारी किया गया। मुख्यमंत्री रविवार को अपने सरकारी आवास पर वृहद कोविड टीकाकरण के सम्बन्ध में उच्चस्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार नि:शुल्क कोविड वैक्सीनेशन करा रही है। केन्द्र सरकार द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का नि:शुल्क टीकाकरण कराया जा रहा है। राज्य सरकार अपने संसाधनों से प्रदेश के 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का नि:शुल्क टीकाकरण करा रही है।       

उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के 23 जिलो में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण किया जा रहा है। आगामी एक जून से प्रदेश के सभी 75 जिलो में इस आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण प्रारम्भ हो जाएगा। उन्होंने इस सम्बन्ध में सभी व्यवस्थाओं को समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लक्षित आयुवर्गों के लिए वैक्सीन की सुचारू उपलब्धता बनाए रखी जाए। इसके लिए केन्द्र तथा दोनों टीका निर्माता कम्पनियों से लगातार संवाद कायम रखा जाए।       
Previous Post Next Post