सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


गाजियाबाद :- अस्पतालों में बेड, दवाओं और ऑक्सीजन के बाद अब अंतिम संस्कार में भी लूट शुरू हो गई है। करहेड़ा स्थित श्मशान घाट में अंतिम संस्कार करने के लिए लोगों से साढ़े 6 से 7 हजार रुपये वसूले जा रहे हैं। यहां अंतिम संस्कार करने आए लोगों को जबरन 6 क्विंटल लकड़ी की पर्ची थमाई जा रही है, जबकि अंतिम संस्कार में महज चार क्विंटल लकड़ी का खर्च होता है।
मानकों के मुताबिक एक शव का अंतिम संस्कार करने में करीब साढ़े तीन से चार क्विंटल लकड़ी खर्च होती हैं। हिंडन मोक्ष स्थली पर चार क्विंटल लकड़ी के लिए करीब साढ़े तीन से चार हजार रुपये लिए जाते हैं। 

अब कोरोना संक्रमण के दौर में मौत का आंकड़ा बढ़ा तो हिंडन मोक्ष स्थली पर अंतिम संस्कार के लिए भी लंबी वेटिंग लगने लगी थी। इसके चलते नगर निगम ने कई अन्य स्थानों पर भी अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाट चालू कराए हैं। निगम ने लोगों को यहां लकड़ियां बेचने के लिए अधिकृत किया है, लेकिन लोगों ने इसका गलत फायदा उठाना शुरू कर दिया है। करहेड़ा श्मशान घाट पर लोगों को 6 क्विंटल लकड़ी की पर्ची दी जा रही है और उनसे एक हजार रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से 6 से साढ़े 6 हजार रुपये लिए जा रहे हैं। कई बार इसकी शिकायत भी हो चुकी है, लेकिन एक नेता का करीबी होने की वजह से लकड़ी बेचने वाले पर कार्रवाई नहीं हो रही है। अब श्मशान घाट की पर्ची से इसका खुलासा हुआ है। इस मामले भाजपा पार्षद हिमांशु मित्तल ने नगर निगम अधिकारियों से शिकायत की है। --

जांच कराएंगे
श्मशान घाट पर व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग के लिए बनाए गए नोडल अधिकारी व अपर नगरायुक्त प्रमोद कुमार का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है। कोई ज्यादा पैसा ले रहा है तो मामले की जांच कराई जाएगी। आरोप सही पाए गए तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
Previous Post Next Post