सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


गाजियाबाद :- तमाम प्रयासों के बावजूद कोरोना संक्रमण की चेन नहीं टूट रही। ऐसे में प्रदेश सरकार ने कर्फ्यू सोमवार सुबह 8 बजे तक बढ़ाने का फैसला किया है। गाजियाबाद में भी अब रविवार तक बाजार बंद रहेंगे और सोमवार सुबह 8 बजे के बाद खुलेंगे। हालांकि कर्फ्यू के दौरान दवा, राशन, दूध, पानी, गैस आदि अति आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति जारी रहेगी। वहीं वाहनों के आवागमन के लिए अब बीते साल की तरह ई-पास लेना होगा।

कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने शुरुआत में एक दिन, फिर दो दिन का वीकेंड कर्फ्यू लगाया था। इसके बाद से वीकेंड कर्फ्यू की अवधि बढ़ाई जा रही है। सोमवार को प्रदेश सरकार ने इसे बढ़ाकर बृहस्पतिवार तक करने और फिर अब सोमवार सुबह 8 बजे तक बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं। इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। जिला प्रशासन ने भी इसे लागू करने के निर्देश जारी किए हैं। वीकेंड कर्फ्यू के अलावा पूरे सप्ताह नाइट कर्फ्यू रोजाना जारी रहेगा। अब रविवार तक बाजार बंद रहेंगे और सोमवार सुबह 8 बजे के बाद ही खुलेंगे। जिला प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि लोगों को दवा, राशन, पानी, गैस, दूूध की आपूर्ति मिलती रहेगी। इसकी कोई किल्लत नहीं होगी। कर्फ्यू के दौरान मेडिकल स्टोर, किराना स्टोर, दूध, फल-सब्जी की दुकानें और गैस एजेंसी, डेयरियां, पानी के प्लांट आदि खुले रहेंगे।


वाहनों को लेना होगा ई-पास, ऐसे करें आवेदन
अपर मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्त व डीएम को पत्र भेज कर बीते साल की तरह इस साल भी आवश्यक सामानों की आपूर्ति और स्वास्थ्य सेवाओं के आवागमन करने वाले वाहनों के लिए ई-पास जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से ऑनलाइन पास जारी करने की व्यवस्था की गई है। लोग rahat.up.nic.in/epass वेबसाइट पर जाकर संस्थान या व्यक्ति अपना विवरण देकर ई-पास के लिए आवेदन कर सकता है। इस बार संस्थागत पास का भी प्रावधान रखा गया है, जिसमें एक संस्था अपने आवेदक सहित अधिकतम 5 कर्मियों के लिए आवेदन कर सकती है।

इनको ई-पास से मिली छूट
कर्फ्यू के दौरान आवाजाही के लिए ई-पास अनिवार्य है, लेकिन कुछ जरूरी सेवाओं के लिए ई-पास से छूट दी गई है। औद्योगिक गतिविधियों से जुड़े लोग, मेडिकल, ट्रांसपोर्ट, ई-कॉमर्स, मेडिकल इमरजेंसी, दूरसंचार, डाक सेवा, प्रिंट-इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और इंटरनेट सेवाओं से जुड़े लोगों को ई-पास से छूट देने के आदेश दिए गए हैं।
Previous Post Next Post