रिपोर्ट :- नासिर खान


लखनऊ :- उत्तर प्रदेश में हाईस्कूल के बाद अब यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस फैसले पर अंतिम मुहर लगा दी है। इसके पहले उन्होंने लोक भवन में डिप्टी सीएम व शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड की सरकारें बोर्ड की परीक्षा रद्द किए जाने का निर्णय पहले ही ले चुकी हैं। बता दें कि प्रदेश सरकार पहले ही हाईस्कूल की परीक्षा रद्द कर चुकी है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा समेत शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों के साथ करीब 30 मिनट बैठक की। बैठक 10:30 बजे शुरू हुई 11:00 बजे समाप्त हुई। कमेटी ने शिक्षा बोर्ड के द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट मुख्यमंत्री के सामने पेश की। इसमें परीक्षा रद्द किए जाने के बाद परीक्षार्थियों के अन्य विकल्प के सुझाव दिए गए। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का निर्देश दे दिया।

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा के लिए 26,09,501 स्टूडेंट्स पंजीकृत हैं। अब इन्हे सीधे प्रमोट किया जएगा। यानि की अब इन्हे सीधे इंटरमीडिएट का उत्तीर्ण सर्टिफिकेट दिया जाएगा। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने 22 मई को ही सभी स्कूलों से क्लास 12 के प्री-बोर्ड और 11वीं के छमाही व वार्षिक परीक्षा के अंक मांगे थे, 28 मई तक अधिकांश स्कूल छात्र-छात्राओं के अंक डाटा भी ऑनलाइन पोर्टल पर फीड कर दिया।
Previous Post Next Post