रिपोर्ट :- अजय रावत


गाज़ियाबाद :- 15 जुलाई को वर्ल्ड प्लास्टिक सर्जरी डे हर साल मनाया जाता है. समय के साथ प्लास्टिक सर्जरी और कॉस्मेटिक सर्जरी का चलन बढ़ा है. इन्फेक्शन, कैंसर, एक्सिडेंट, जलने या अन्य किसी कारण से शरीर के अंगों को हुए नुकसान पर प्लास्टिक सर्जरी की जाती है. वहीं कॉस्मेटिक सर्जरी का उद्देश्य अंगों की सुंदरता को निखारना होता है.  महिलाएं अपने स्तन, नाक और पलकों की सर्जरी करवाती हैं. अब भारत में भी यह चलन बढ़ता जा रहा है। 

15 जुलाई प्लास्टिक सर्जरी डे के मौके पर यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कौशांबी गाजियाबाद में हॉस्पिटल के वरिष्ठ प्लास्टिक कॉस्मेटिक सर्जन डॉक्टर मुकेश कुमार द्वारा शनिवार 17 जुलाई को दोपहर 12:00 बजे से 3:00 बजे तक एक निशुल्क परामर्श शिविर लगाया जाएगा।  डॉ मुकेश कुमार ने बताया कि प्लास्टिक या कॉस्मेटिक सर्जरी बहुत लोकप्रिय है। आजकल हेयर फॉल की समस्या सामान्य हो चली है, उसके लिए बहुत ही आधुनिकतम तरीके से हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी भी की जाती है जिसमें पीआरपी विधि बहुत ही प्रचलित है तथा इसका 99% तक सकारात्मक रिजल्ट रहता है। 

 एब्डोमिनोप्लास्टी से पेट को सही आकार में लाने के लिए  सर्जरी की जाती है.अतिरिक्त चर्बी और त्वचा को निकालकर शेप देन की कोशिश की जाती है. गर्भावस्था के बाद पेट को सही आकार में लाने के लिए महिलाएं यह सर्जरी करवाती . सर्जरी उन लोगों पर सफल होती हैं, जिनके पेट में ज्यादा चर्बी नहीं है, लेकिन त्वचा लटक रही है. 

राइनोप्लास्टी नाक की खूबसूरती के लिए यह सर्जरी की जाती है. नाक चपटी या सामान्य से बड़ी होने पर लोग इस सर्जरी का सहारा लेते हैं. महिलाएं सुंदर दिखने के लिए नाक तीखी करवाती हैं। बढ़ती उम्र की झुर्रियां दूर करने के लिए भी कॉस्मेटिक सर्जरी की जाती है.  की झुर्रियों को दूर किया जाता है.
Previous Post Next Post