◼️समस्त एनडीआरएफ बटालियनों  के 56 पुरुष रेस्क्यूर्स के समकक्ष गाज़ियाबाद स्थित 8वीं एनडीआरएफ की  7 महिला रेस्क्यूर्स ने एनएसजी मानेसर में हेली सलिदरिंग प्रशिक्षण सफलता पूर्वक पूर्ण किया है। 


रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- एनडीआरएफ बटालियन के कमांडेंट पीके तिवारी ने बताया कि हेली सलिथेरिंग के दौरान रेस्क्यूर्स हेलीकॉप्टर से रस्से के माध्यम सलिदर करते है।  हेली स्लीदरिंग रोप रेस्क्यू का एक भाग है जिसमें आपदा की  ऐसी स्थिति जिसमें रेस्क्यूर्स का पैदल अन्य माध्यमों से पहुंचना मुश्किल होता है वहां फंसे लोगों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से रेस्क्यू करने का प्रशिक्षण  दिया जाता है। रेस्क्यूर्स को हेली स्लीदरिंग से पहले ड्राई अभ्यास करवाया जाता है। इस 63 सदस्यीय दल को हेली स्लीदरिंग से पहले गाजियाबाद स्थित एनडीआरएफ बटालियन में  बहुत कठिन अभ्यास गुजारा गया है। 
उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ इतिहास में यह पहला मौका है जब पुरुष रेस्क्यूर्स के साथ महिला रेस्क्यूर्स कठोर प्रशिक्षण के बाद हेली स्लीदरिंग का प्रशिक्षण प्राप्त किया है तथा एनडीआरएफ में महिला सशक्तिकरण को बल मिला है। पीके तिवारी ने बताया कि इस प्रकार के अभ्यास आगे भी करवाए जाएंगे। इस कठिन प्रशिक्षण में 8वीं एनडीआरएफ की महिला रेस्क्यूर्स में पूजा वर्मा, ललिता शर्मा, अलका, मीना जांगिड़, राखी  और सोनल शामिल रहीं।
Previous Post Next Post