रिपोर्ट :- गजेंद्र रावत


नई दिल्ली :- कैबिनेट विस्तार से पहले मोदी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को मंगलवार को कर्नाटक का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति भवन से जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। राष्ट्रपति के प्रेस सचिव के हवाले से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, 8 राज्यों में राज्यपालों की नियुक्ति अथवा फेरबदल किया गया है। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात भाजपा के नेता मंगुभाई छगनभाई पटेल को मध्यप्रदेश का राज्यपाल तथा गोवा के भाजपा नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया है।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति ने आंध्र प्रदेश के भाजपा नेता डा. हरि बाबू कंभमपति को मिजोरम का राज्यपाल नियुक्त किया है । विज्ञप्ति में कहा गया है कि मिजोरम के राज्यपाल पी एस पिल्लै को स्थानांतरित कर, गोवा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वहीं, हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है । त्रिपुरा के राज्यपाल रमेश बैस को स्थानांतरित कर झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है । राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को हरियाणा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है । विज्ञप्ति में कहा गया है कि उपरोक्त नियुक्तियां राज्यपालों के पद भार संभालने की तिथि से प्रभावी होंगी ।

राष्ट्रपति पद के चुनाव में प्रमुख दावेदार भी रह चुके हैं गहलोत 
गहलोत से पहले वजुभाई वाला यहां के गवर्नर थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 राज्यों के नए राज्यपालों की नियुक्ति की है। थावरचंद गहलोत मध्य प्रदेश से आने वाले दलित नेता हैं और केंद्र में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री हैं। मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में भी गहलोत के पास यही पोर्टफोलिया था। वह मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद भी हैं। इससे पहले वह राष्ट्रपति पद के चुनाव में प्रमुख दावेदार भी रह चुके हैं।
Previous Post Next Post