सिटी न्यूज़ | हिंदी....✍🏻


गाजियाबाद :- आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत विशेष पखवाड़ा चलाया जाएगा। इसके तहत आयुष्मान गोल्डन कार्ड जनसुविधा केंद्रों पर निशुल्क बनाए जाएंगे। यह जानकारी एसीएओ एवं आयुष्मान के नोडल अधिकारी डॉ सुनील कुमार त्यागी ने प्रेसवार्ता में दी। 

सीएमओ कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में उन्होंने बताया कि पहले आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रति लाभार्थी 30 रुपये का शुल्क जनसेवा केंद्रों को देना होता था। आयुष्मान लाभार्थी परिवार इस योजना के तहत पंजीकृत अस्पतालों में प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये का उपचार निशुल्क करा सकेंगे। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कैंप स्थल पर जाते समय आयुष्मान लाभार्थियों को अपना आधार और राशन कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा। 

चलेगा विशेष पखवाड़ा अभियान 
एसीएमाओ ने बताया कि 26 जुलाई से 9 अगस्त 2021 तक विशेष अभियान आयुष्मान पखवाड़ा के तहत लाभार्थी परिवारों के आयुष्मान कार्ड मुफ्त बनाए जाएंगे। बता दें इस समय आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाने के मामले में गाजियाबाद मंडल में सबसे निचले पायदान पर है। पिछले 4 साल में अब तक सिर्फ 16.9 फीसदी लाभार्थियों के ही गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। जिन लोगों का कार्ड बना भी है, उसमें सिर्फ 6311 लोगों को ही इसका लाभ मिल पाया है। जिले में 148079 परिवारों में से सिर्फ 57327 परिवारों को ही तलाश कर पाया। लगभग 90 हजार परिवारों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। अभी तक 1,24,865 लोगों के ही गोल्डन कार्ड बना पाया है
Previous Post Next Post