रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- प्राइवेट चिकित्सक वेलफेयर एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष बीके शर्मा हनुमान आयुर्वेदरत्न ने डॉक्टर्स डे पर कहा कि दुनिया में  डॉक्टर को बहुत बड़ा सम्मान दिया जाता है भारत में तो डॉक्टर को दूसरा साक्षात भगवान माना जाता है भारत में स्वास्थ्य सेवा विश्व के विकसित देशों के समक्ष कहीं नहीं ठहरती है लेकिन इसके बावजूद हमारे पास चिकित्सीय अध्ययन करने की इच्छाएं सुविधाएं उपलब्ध है और इसके लिए प्रतिभाशाली डॉक्टरों का एक भरा पूरा समूह भी है डॉक्टर हमारे समाज के सबसे महत्वपूर्ण अंग है डॉक्टरों को समाज के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक माना जाता है। घर की तलाश करते समय देखे जाने वाली पहली चीजों में से सबसे पहले एक अस्पताल, नर्सिंग होम या डॉक्टर का क्लिनिक है। इसका कारण यह है कि पास में चिकित्सा संबंधी सहायता सुरक्षा की भावना प्रदान करती है।

रोगियों के लिए विशिष्ट उपचार प्रदान करने के लिए डॉक्टर विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञ हैं। इसमें से कुछ में एनेस्थिसियोलॉजिस्ट, कार्डियोलॉजिस्ट, एलर्जिस्ट, स्त्री रोग विशेषज्ञ, इम्मुनोलॉजिस्ट, निओनाटोलॉजिस्ट, ऑन्कोलॉजिस्ट, रेडियोलॉजिस्ट, प्रसूति, फिजियोलॉजिस्ट और बाल रोग विशेषज्ञ शामिल हैं। किसी भी मेडिकल समस्या का सामना करते समय अधिकांश लोग सामान्यत: डॉक्टरों के पास जाते हैं। ये डॉक्टर मरीजों की जांच करते हैं और उन्हें दवा लिखते हैं और यदि उन्हें ज़रूरत पड़े तो उसे विशेषज्ञ डॉक्टरों के पास भी भेज देते हैं।

लोगों को जिंदगी को लेकर डॉक्टरों पर भरोसा करना चाहिए पर बहुत से अविश्वासों का भी प्रसार किया जाता रहा है। वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण से सारा संसार त्राहिमाम कर रहा है इस संक्रमण से लड़ने के लिए संजीवनी बूटी समान है सभी चिकित्सीय नियमों का पालन करना एवं चिकित्सकों के सभी सुझावों को ध्यान में रखकर उसका पालन करना भ्रांतियों अफवाहों से दूर रहना एवं उन्हें समाज में फैलने से रोकना मन को शांत रखना एवं धैर्य धारण करना डर के माहौल को समाप्त करना ही मानवता का परम कर्तव्य है डॉक्टर्स डे के उपलक्ष में आज शास्त्री नगर में निशुल्क चिकित्सा कैंप का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ प्राइवेट चिकित्सक वेलफेयर एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष बी के शर्मा हनुमान के कर कमलों द्वारा किया गया जिसका संचालन डॉ ए के जैन ने किया डॉ एके जैन डॉ अंजू जैन ने संयुक्त बयान द्वारा अब अवगत कराया गया  कि आज डॉक्टर डे के उपलक्ष में पूरे दिन हम अपने क्लीनिक पर निशुल्क ओपीडी एवं शुगर चेक व बी पी चेक करेंगे जिससे गरीब तबके के लोगों को लाभ मिलेगा समय-समय पर हम निशुल्क कैंप का आयोजन करते आ रहे हैं और प्रभु की कृपा और आप सब का आशीर्वाद रहा तो हम आगे भी इस मुहिम को बढ़ाते रहेंगे इस अवसर पर प्राइवेट चिकित्सक वेलफेयर एसोसिएशन के प्रवक्ता डॉक्टर संजय कुशवाहा भी मौजूद रहे
Previous Post Next Post